कॉलेजों में दाखिले के लिए शिक्षा मंत्री ने लांच किया पोर्टल

कोलकाता, 19 जून (हि.स.)।पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए केंद्रीकृत प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया गया है। बुधवार को शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस पोर्टल के जरिए एडमिशन में पारदर्शिता आएगी। कोई भी विद्यार्थी देश में कहीं भी बैठकर अपनी पसंद के कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है। इससे कोई छात्र कहीं भी सीट दखल करके नहीं रख सकता।

सूत्रों के अनुसार, अभी सिर्फ पोर्टल लॉन्च किया गया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में कुछ दिन इन्तजार करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया सात जुलाई तक जारी रहेगी।

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लाखों छात्रों को लाभ होने वाला है। इस प्रकार का पोर्टल देश में सबसे पहले पश्चिम बंगाल में विकसित किया गया है। इस पोर्टल के परिणामस्वरूप, पश्चिम बंगाल सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज विश्वविद्यालयों यानी 16 विश्वविद्यालयों, 461 कॉलेजों और स्नातक स्तर के 7217 पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया संभव है। शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने बुधवार को इस पोर्टल का उद्घाटन किया। इस मौके पर शिक्षा सचिव मनीष जैन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि राज्य हायर सेकेंडरी परीक्षा का रिजल्ट आठ मई को प्रकाशित हुआ था। उससे दो दिन पहले काउंसिल ऑफ इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 12वीं कक्षा के नतीजे और 13 मई को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बारहवीं कक्षा के नतीजे जारी किए गए। इसके करीबन डेढ़ महीने बाद, पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए केंद्रीकृत प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर