राहुल गांधी वायनाड से जीते, रायबरेली से भी बड़ी जीत की ओर

नई दिल्ली, 4 जून (हि.स.)। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैं जबकिउत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से 3 लाख 90 हजार से अधिक मतों से निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं। वायनाड से वे लगातार दूसरी बार जीते हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और वायनाड; दो सीटों से लड़े थे, लेकिन अमेठी से हार गए थे। इस बार अमेठी से राहुल परिवार के करीबी और चुनाव प्रबंधक किशोरी लाल ने भाजपा की चर्चित नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को 1 लाख 67 हजार 196 मतों से शिकस्त दी है।

केरल की वायनाड सीट पर राहुल गांधी को कुल 6, 47,445 मत प्राप्त हुए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की उम्मीदवार एन्नी राजा को 3,64,422 मतों के अंतर से हराया। एन्नी राजा को कुल 2,83,023 मत मिले। वहीं उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट पर भी राहुल गांधी को 6,87,649 मत प्राप्त हो चुके हैं और वे भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह से 3,90,030 मतों की निर्णायक बढ़त बना चुके हैं। जिस अंतिम चरण में मतगणना है, उसमें इन आंकड़ों में बहुत अंतर होने की संभावना नहीं है। बस अब परिणाम घोषित होने का इंतजार है।

हिन्दुस्थान समाचार/जितेन्द्र/पवन

   

सम्बंधित खबर