गुरुग्राम: विकसित भारत बनाने में सहयोग करें किसान: डा. विनोद कुमार वर्मा

-किसान पशुपालकों को जागरूक करने के लिए हुई गोष्ठी

-लुवास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने किया जागरुक

गुरुग्राम, 5 जून (हि.स.)। जिला के किसान पशुपालकों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (हिसार) के पशु विज्ञान केन्द्र द्वारा बुधवार को किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लुवास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. विनोद कुमार वर्मा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

डॉ. विनोद वर्मा ने किसान गोष्ठी में कहा कि गुरुग्राम जिला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नजदीक होने के कारण, यहां दूध उत्पादों के प्रसंस्करण एवं मूल्य सवर्धन की अपार संभावनाएं हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए स्थानीय पशुपालकों को अच्छी नस्ल के पशु पालने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह इलाका लुवास के साथ जुड़ कर एवं नवीन तकनीकें अपनाकर इससे अधिक लाभ कमा सकते हैं। उन्होंने पशुपालकों को लुवास के वाट्सअप ग्रुप से भी जुडऩे का आह्वान किया, ताकि पशुपालक अपनी पशुपालन सम्बन्धी समस्याओं को ग्रुप में भेजकर विशेषज्ञों द्वारा उसका समाधान पा सके। डॉ. वर्मा ने बताया कि पशुपालक, एफपीओ लुवास विश्वविद्यालय के साथ मिलकर सरकार की विकसित भारत बनाने की सोच है उसमें सहयोग करें। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम क्षेत्र में हरे चारे की काफी कमी है। इसकी भरपाई हरे चारे का हेव साइलेज बनाकर कर सकते हैं। साइलेज का गुरुग्राम क्षेत्र में व्यवसायीकरण कर के भी लाभ अर्जित किया जा सकता है।

विश्व पर्यावरण दिवस के महत्व का उल्लेख करते हुए डॉ. वर्मा ने किसानों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने के लिए शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में पशुपालन एवं डेयरी विभाग गुरुग्राम के उपमंडल अधिकारी डॉ. जगदीप सिंह ने पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में पशुपालकों को बताया। लुवास के पशु विज्ञान केंद्र, गुरुग्राम प्रभारी व कार्यक्रम के संयोजक डॉ. कृष्ण यादव ने लुवास विश्वविद्यालय की विभिन्न सेवाओं के बारे में पशुपालकों को विस्तार से बताया व पशुपालकों को खनिज मिश्रण के बारे में भी जागरूक किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर