सब्जी वैज्ञानिक डॉ. राजेश राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी की फेलोशिप से सम्मानित

वाराणसी, 08 जून (हि.स.)। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान शाहंशाहपुर अखिल भारतीय समन्वित शोध परियोजना (सब्जी फसल) के परियोजना समन्वयक डॉ राजेश कुमार को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी की फेलोशिप से सम्मानित किया गया है।

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी की वर्ष 2024 के प्रतिष्ठित फेलोशिप डॉ राजेश को मिलने पर संस्थान के वैज्ञानिकों में खुशी का माहौल है। यह फेलोशिप डॉ राजेश को सब्जी अनुसन्धान में उनके उत्कृष्ट कार्यों एवं महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया है।

डॉ राजेश कुमार ने विशिष्ट गुणों वाली सब्जियों की 14 किस्मों,संकर किस्मों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिसमें टमाटर में 6, मिर्च में 6 (3 किस्में और 3 संकर) और मटर में 2 किस्में शामिल है। इनके नेतृत्व में विकसित टमाटर की काशी विशेष,मिर्च की संकर किस्में काशी रत्ना व काशी गरिमा तथा मुक्त परागित काशी आभा और मटर की किस्म काशी अगेती से किसान बहुत लाभान्वित हो रहे हैं।

इसके अलावा डॉ कुमार ने पांच आनुवंशिक स्टॉक (चार टमाटर और एक मटर) का विकास किया। डॉ कुमार ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में कई शोध लेख लिखे हैं। उत्कृष्ट कार्यों की वजह से उन्हें यूपी कृषि विज्ञान अकादमी (यूपीएएएस), भारतीय बागवानी विज्ञान अकादमी (आईएएचएस) और भारतीय सब्जी विज्ञान सोसायटी (आईएसवीएस) के फेलो सहित अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। वर्तमान में डॉ राजेश परियोजना समन्वयक के पद पर देश भर में स्थित 36 नियमित और 24 स्वैच्छिक केन्द्रों पर सब्जी शोध कार्यों का निर्देशन एवं समन्वयन कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर

   

सम्बंधित खबर