गायत्री परिवार के सदस्यों ने फलदार एवं छायादार पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

किशनगंज,05जून(हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अखिल विश्व गायत्री परिवार के सक्रिय सदस्यों एवं पर्यावरण संरक्षण प्रेमियों ने शहर के कई सार्वजनिक स्थल, विभागीय कार्यलय परिसर में विभिन्न प्रकार के सैकड़ों फलदार एवं छायादार पौधा लगा कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

गायत्री परिवार के सक्रिय सदस्यों एवं पर्यावरण संरक्षण टीम दे द्वारा इस प्रकार का कार्य लगातार साप्ताहिक रूप से किया जाता है। इसी निमित्त किशनगंज कर आयुक्त शशीभूषण के द्वारा भी इसे महापर्व बताते हुए अपने घर एवं आस पास में पौधा रोपण की अपील की।

वृक्ष भाई राकेश कुमार शिक्षक ने कहा कि यदि हम सभी आम अवाम अगर एक एक पौधा भी लगातार लगाते हैं तो भविष में हमें पर्यावरण से संबंधित दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं देवदास उर्फ देवू दा समर्पित समाज सेवी के द्वारा भी इस कार्य को मानवीय धर्म बताया और पौधा रोपण की अनुरोध किया। अधिवक्ता कमलेश कुमार, व्यवस्थापक शिवगंज धाम सेवा समिति ने बताया कि वर्तमान में जो हम लोगो के द्वारा पेड़ पौधों को काट कर बड़ी-बड़ी एवं सुंदर-सुंदर आलीसान इमारतो का निर्माण तो करते हैं, साथ ही कीमती- कीमती एसी भी लगाते हैं। लेकिन दस, बीस रूपये का पौधा लगाना भूल गए हैं, कहते हैं ना बूंद बूंद से घरा भरता है, ठीक उसी प्रकार आइए आज आप-हम साथ में संकल्प लें कि हम सभी प्रकार के महोत्सव एवं पर्व त्योहार में एक एक पौधा जरूर लगाएंगे।

बुधवार को पर्यावरण प्रेमी-सह-गायत्री परिवार के सक्रिय परिजनों ने महीनगांव में दो दर्जन महिला हेल्फ लाइन ऑफिस, सेल्टेक्स पदाधिकारी कार्यालय परिसर में सभी कर्मी के साथ मिलकर पौधा रोपण किया गया। साथ ही स्वास्थ्य कार्यालय के विभिन्न उपकेन्द्र पर 100 पौधा रोपण हेतु उपलब्ध कराया गया। इस पुनीत अवसर पर शशिभूषण राज्य कर आयुक्त, शंकर चौधरी, अर्जुन कुमार वंदना वशिष्ठ, शैलेन्द्र कुमार सुमन, प्रधान लिपिक, राजेश कुमार, धीरज कुमार एवं गायत्री परिवार के परिजनों ने अपना अपना बहुमूल्य समय देकर इस महापर्व को मनाया।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर