पर्यावरण संरक्षण का संदेश : पर्यावरण बचाने की मुहिम से हर व्यक्ति को जोड़ें - संभागीय आयुक्त

बीकानेर, 5 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को राजस्थान राज्य पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण मंडल, बीकानेर एवं जिला पर्यावरण समिति बीकानेर की ओर से पर्यावरण जन जागरूकता के संबंध में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यक्रम वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पार्क के सामने आयोजित किया गया। कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से चार ई रिक्शा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर सिंघवी ने कहा कि धरती को बचाने की मुहिम में हर व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है। उन्होंने अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वान करते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने की बात कही। संभागीय आयुक्त ने आमजन को पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है ऐसे में हम स्वयं अपनी जिम्मेदारी को समझें और आने वाले भविष्य को सुरक्षित बनाएं।

इस अवसर पर क्षेत्रीय अधिकारी राजकुमार मीणा, जिला उपवन संरक्षक शरद बाबू (आईएफएस), जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया, वीरेंद्र किराडू, विनोद जोशी, करनी उद्योग संघ के अध्यक्ष महेश कोठारी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान आमजन को कपड़े के बने थैलों का वितरण भी किया गया। संभागीय आयुक्त ने आमजन को थैले वितरित करते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें। सब्जी, सामान आदि लाने के लिए कपड़े के बने बैग्स का इस्तेमाल करें ,इससे न केवल प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी यह एक बड़ा कदम होगा। इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने मानव श्रृंखला बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

राजस्थान राज्य पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बीकानेर द्वारा पीबीएम अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ के साथ मानव श्रृंखला बनाकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट रैना शर्मा, राजस्थान राज्य पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी राजकुमार मीना, पीबीएम अधीक्षक पीके सैनी, डॉ गौरी शंकर जोशी द्वारा अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया गया एवं कपड़े के थैलों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर नर्सिंग स्टूडेंट्स को पर्यावरण का संरक्षण करने की शपथ दिलवाई गई। इस अवसर पर अन्य कार्यक्रम जैसे की नुक्कड़ नाटक, फ्री पीयूसी चेक अप, कपड़े के बने थैले का वितरण भी किया गया। सभी कार्यक्रमों में आरएसपीसीबी बीकानेर से क्षेत्रीय अधिकारी राजकुमार मीणा, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी गरिमा मिश्रा, सहायक पर्यावरण अभियंता गिरीश व्यास, कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी अंकित कुमार, वीनू सिंघल, सीमा गोस्वामी , कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता ज्योति मेव, प्रीति कंवर, राधेश्याम स्वामी व आमजन मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर