हिसार: पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें पॉलिथीन का उपयोग नहीं करना चाहिए: बीना यादव

हिसार, 6 मई (हि.स.)। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में पारिवारिक संसाधन प्रबंधन व परिधान एवं वस्त्र विज्ञान विभाग की ओर से गुरुवार को अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना ‘कृषि में महिलाएं’ के तहत विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपरोक्त महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. बीना यादव उपस्थित रही। महाविद्यालय की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पुराने वस्त्रों से थैले व बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य अतिथि डॉ. बीना यादव ने गुरुवार को कार्यक्रम में कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें पॉलिथीन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा पराली को भी नहीं जलाना चाहिए ताकि पर्यावरण प्रदूषण की समस्याएं उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हमारी नैतिक जिम्मेवारी है। मुख्य अतिथि ने उपस्थित महिलाओं को दैनिक जीवन में पॉलिथीन का उपयोग न करने की शपथ भी दिलाई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उप विभागीय अधिकारी डॉ. सुनील श्योराण ने बताया कि पर्यावरण का संरक्षण करना अति आवश्यक है।

डॉ. किरण सिंह ने बताया कि पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल हमारी भूमि की उर्वरता को कम करता है। डॉ. नीलम ने पर्यावरण दिवस को मनाने के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. सरोज यादव ने महिलाओं को अलग-अलग तरह के बैग बनाने की ड्राफ्टिंग के बारे में बताया। डॉ. कविता दुआ ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर पौधारोपण किया व उनकी देखभाल करने की शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम के दौरान ‘बेस्ट आउट ऑफ बेस्ट’ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें सविता ने प्रथम, पूजा ने द्वितीय व ममता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्यातिथि द्वारा सभी विजेताओं को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. एकता व संतोष कुमारी ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर