हिसार: गर्मी की छुट्टियों में टूर पैकेज को लेकर होने वाले साइबर अपराध से रहें सावधान : मोहित हांडा

पुलिस अधीक्षक ने जिले के नागरिकों को किया साइबर क्राइम के प्रति सचेत

हिसार, 6 मई (हि.स.)। पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने गुरुवार को आमजन को गर्मी की छुट्टियों के दिनों में टूर पैकेज को लेकर होने वाले साइबर धोखाधड़ी से सावधान किया है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी आमजन से धोखाधड़ी करने के लिए रोजाना नए नए तरीके निकाल रहे है और अब साइबर अपराधी समर वैकेशन टूर पैकेज के नाम पर आमजन को निशाना बना सकते है।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने गुरुवार को कहा कि गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। आमजन इस दौरान अपने परिवार सहित कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करते है। आमतौर पर लोग समर वैकेशन के लिए घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ट्रेन, प्लेन और होटल बुक करते है। साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया के जरिए साइबर अपराधी अलग अलग वैकेशन पैकेज का प्रचार करते हैं। टूरिस्ट प्लेस के नामचीन होटल, रिजॉर्ट और टूरिस्ट कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाते है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए अपनी फर्जी वेबसाइट को इंटरनेट के सर्च इंजन पर सबसे ऊपर ले आते है। ऐसे में लोग इंटरनेट पर होटल और टूरिस्ट कंपनियों को सर्च करते हैं तो सबसे पहले फर्जी वेबसाइट ऊपर खुल जाती है। लोग उसी वेबसाइट के झांसे में आकर ऑनलाइन या फोन कॉल पर बुकिंग करते हैं और एडवांस पेमेंट कर देते है। साइबर अपराधी अकाउंट में पैसे पहुंचते ही अपने अकाउंट और फोन नंबर बंद कर देते हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि समर वैकेशन के लिए प्लेन, ट्रेन और होटल की बुकिंग करते समय सही वेबसाइट की जानकारी लें।

अभिभावक समर वैकेशन में अपने बच्चो द्वारा मोबाइल के प्रयोग पर भी रखें निगरानी

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभिभावक समर वैकेशन में अपने बच्चों द्वारा मोबाइल के प्रयोग पर भी निगरानी रखें। गेमिंग कंपनियां गर्मियों की छुट्टी के समय ही नए नए गेम लॉन्च करती हैं या फिर गेम में कोई बड़ा अपडेट लॉन्च करती है। अपने बच्चों को साइबर अपराध से सुरक्षित रखें, उन्हें फ़िशिंग, मैलवेयर और रैंसमवेयर सहित मौजूद विभिन्न प्रकार के खतरों के बारे में सिखाएं। अपने बच्चों को ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा की आदतों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें। जैसे कि किसी अनजान लिंक पर क्लिक करते समय सतर्क रहना, सोशल मीडिया पर निजी जानकारी न देना और अनावश्यक ऐप्स को अनइंस्टॉल करना। किसी भी प्रकार का साइबर अपराध होने पर तुरंत नजदीकी पुलिस थाना, साइबर पुलिस थाना, साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 और साइबर क्राइम पोर्टल पर सूचना दें।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर