चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद हटाई आदर्श आचार संहिता

नई दिल्ली, 06 जून (हि.स.)। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजे घोषित होने के बाद गुरुवार को आदर्श आचार संहिता को हटाने की घोषणा की। आदर्श आचार संहिता हटने के साथ ही अब सरकारें जनहित में नीतिगत फैसले ले सकेंगी। गत 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू थी।

केंद्रीय कैबिनेट सचिव और राज्य मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र में चुनाव आयोग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के प्रावधान निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की तिथि से लागू होते हैं और यह चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहते हैं। चूंकि अब लोकसभा चुनाव-2024 और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में राज्यों की विधानसभा चुनावों के साथ-साथ कुछ विधानसभा उपचुनावों के परिणाम संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा घोषित कर दिए गए हैं, इसलिए आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि आदर्श आचार संहिता सभी हितधारकों द्वारा सहमत परंपराओं का एक समूह है और चुनावों के दौरान लागू की जाती है। इसका उद्देश्य चुनाव प्रचार, मतदान और मतगणना प्रक्रिया को व्यवस्थित, स्वच्छ, शांतिपूर्ण रखना और सत्ताधारी पार्टी द्वारा राज्य मशीनरी व पैसे के दुरुपयोग को रोकना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/रामानुज

   

सम्बंधित खबर