हिसार: गुजवि में ग्रुप-डी कर्मचारियों के बच्चों की पूरी व सी-ग्रुप के बच्चों की आधी फीस होगी माफ

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय ने ग्रुप डी व सी कर्मचारियों की भलाई के लिए उठाया बड़ा कदम

हिसार, 7 मई (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचसआरएनएल) कर्मचारियों की भलाई के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले एचकेआरएनएल डी ग्रुप के कर्मचारियों के बच्चों की पूरी फीस तथा एचकेआरएनएल सी ग्रुप के कर्मचारियों की 75 प्रतिशत फीस माफ की जाएगी। यह व्यवस्था विश्वविद्यालय के सभी कोर्सों के लिए लागू की गई है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शुक्रवार को बताया कि विश्वविद्यालय में कई कर्मचारी तो ऐसे हैं जो काफी लम्बे समय से विश्वविद्यालय में कार्य कर रहे हैं। उनका वेतन भी नियमित कर्मचारियों की तुलना में काफी कम है। अब उनके बच्चे भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने की उम्र के हो गए हैं। साथ ही उनकी आजीविका का साधन केवल विश्वविद्यालय से मिलने वाला वेतन है। विश्वविद्यालय ने इन कर्मचारियों को राहत देने के लिए इनके बच्चों की फीस माफ करने का निर्णय लिया है।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि विश्वविद्यालय का उद्देश्य है कि कोई भी योग्य व जरूरतमंद विद्यार्थी फीस के कारण शिक्षा ग्रहण करने से वंचित न रहे। अक्सर देखने में मिलता है कि छोटे व कच्चे कर्मचारियों व अन्य गरीब वर्गों के बच्चे काफी सृजनात्मक व कौशलयुक्त होते हैं। उन्हें उचित मार्गदर्शन व शिक्षा व्यवस्था की जरूरत रहती है। साथ ही आर्थिक परिस्थितियों के कारण भी ऐसे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में बाधा नहीं आनी चाहिए। गुरु जम्भेश्वर जी महाराज के नाम पर स्थापित गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय लगातार इस दिशा में कदम उठा रहा है। इससे पूर्व भी विश्वविद्यालय शोधार्थियों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या तथा छात्रवृत्ति राशि दो गुणा करने के अतिरिक्त जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए नई छात्रवृत्ति योजना लागू करने जैसे कई महत्वपूर्ण कदम उठा चुका है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि एचकेआरएनएल कर्मचारियों के बच्चों की फीस माफी व्यवस्था इसी सत्र से लागू की जाएगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह विश्वविद्यालय का अत्यंत महत्वपूर्ण मानवीय कदम है। कुलपति के तकनीकी सलाहकार प्रो. संदीप राणा ने बताया कि विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय के एचकेआरएनएल कर्मचारियों के बच्चों के लिए भी पढ़ाई में पैसा बाधा नहीं बनेगा तथा इनके बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए और अधिक प्रेरणा मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर