गुरुग्राम: ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर ठगी करने वाला साईबर ठग काबू

-प्रतिबिंब एप्लिकेशन की मदद से गुरुग्राम पुलिस ने किया काबू

-आरोपी के कब्जा से 1 मोबाईल फोन व 1 सिमकार्ड बरामद

गुरुग्राम, 7 जून (हि.स.)। ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर ठगी करने वाला एक साइबर ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसे पुलिस ने प्रतिबिंब एप्लिेकेशन की मदद से गिरफ्तार किया गया। प्रबंधक थाना साईबर पश्चिम निरीक्षक नवीन ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी से पूछताछ जारी है।

पुलिस के अनुसार 13 मई 2024 को थाना साइबर अपराध पश्चिम में एक व्यक्ति ने शिकायत देकर कहा था कि उसकी गुरुग्राम में वाइन शॉप हैं। कुछ समय से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से इनकी कंपनी का लोगों व्हाट्सएप डीपी पर लगाकर ऑनलाइन वाइन डिलीवरी करने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी करके ठगी कर रहा है। इय शिकायत पर थाना साइबर अपराध पश्चिम में केस दर्ज किया गया।

सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध प्रियांशु दीवान साईबर अपराध के निर्देशानुसार निरीक्षक नवीन प्रबंधक थाना साईबर पश्चिम के नेतृत्व में उप-निरीक्षक सचिन व पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियोग में प्रतिबिंब एप्लिकेशन से मॉनिटरिंग की गई। 31 मई 2024 को गुरुग्राम से ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी की पहचान आकाश जैसवाल निवासी गांव पूर्णपुर जिला पीलीभीत (उत्तर-प्रदेश) के रुप में हुई है। आरोपी से पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी व्हाट्सएप के माध्यम से शराब पर डिस्काउंट देने तथा ऑनलाइन वाइन डिलीवरी करने के मैसेज भेजता था। जब कोई इसके पास ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के लिए रुपए भेज देता तो यह अपना फोन बंद कर लेता था। पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी के कब्जा से एक मोबाईल फोन व एक सिमकार्ड बरामद किया गया है। बढ़ते साईबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साईबर-क्राईम-कॉआर्डिनेशन-सेंटर द्वारा प्रतिबिंब पोर्टल तैयार किया है और इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साईबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिल जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर