नेपाल ने बांग्लादेशी सांसद की हत्या के आरोपित को भारत को सौंपा

कोलकाता, 7 जून (हि.स.)। नेपाल ने कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम अनार की नृशंस हत्या के मुख्य आरोपितों में से एक बांग्लादेशी नागरिक को भारत को प्रत्यर्पित किया है। शुक्रवार को पश्चिम बंगाल सीआईडी के एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया, सोमवार सुबह नेपाल की इंटरपोल शाखा ने मोहम्मद सियाम हुसैन को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। सांसद की हत्या के बाद नेपाल भागे हुसैन को पिछले गुरुवार को नेपाल के सीमावर्ती इलाके से गिरफ्तार किया गया था।

12 मई को इलाज के लिए कोलकाता पहुंचे 56 वर्षीय अवामी लीग के सांसद अनार 17 मई से लापता थे। अनार की कथित तौर पर कोलकाता के पास न्यू टाउन इलाके के एक आलीशान फ्लैट में हत्या कर दी गई थी। पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक कसाई को गिरफ्तार किया, जिसने कथित तौर पर बांग्लादेशी सांसद के शव को 80 टुकड़ों में काटा और उन्हें हल्दी के साथ मिला कर न्यू टाउन के आसपास एक नहर सहित विभिन्न स्थानों पर फेंक दिया। ऐसा संदेह है कि अनार के दोस्त और व्यापारिक साझेदार अख्तरुज्जमां, जो अब एक अमेरिकी नागरिक है, उसने हत्या की साजिश रची थी।

हालांकि बांग्लादेश पुलिस हुसैन को अपनी हिरासत में लेना चाहती थी लेकिन उसे भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया क्योंकि वह भारत से आया था। उच्च पदस्थ पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आरोपित को सड़क के रास्ते भारत लाया गया है। नेपाल पुलिस ने कहा कि नेपाल के इंटरपोल संगठन ने हुसैन की गिरफ्तारी के बारे में स्थानीय पुलिस को जानकारी नहीं दी। बांग्लादेश की ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के तहत डिटेक्टिव ब्रांच (डीबी) के चार सदस्यों की एक टीम हुसैन को लेने के लिए काठमांडू आई थी। टीम ने नेपाल पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात की और उनसे हुसैन को निर्वासित करने का अनुरोध किया, लेकिन उनके अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया गया क्योंकि नेपाल की ढाका के साथ कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है। हालांकि भारत के हस्तक्षेप के बाद तुरंत उसे भारत के हवाले कर दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश/संजीव

   

सम्बंधित खबर