नॉर्वे शतरंज 2024: कार्लसन, जू वेनजुन बने विजेता, प्रज्ञानानंद तीसरे स्थान पर रहे

स्टावेंजर, 8 जून (हि.स.)। मैग्नस कार्लसन और जू वेनजुन ने शुक्रवार को नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में क्रमशः पुरूष और महिला वर्ग का खिताब अपने नाम किया। कार्लसन 17.5 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में स्पष्ट विजेता रहे, जबकि जू 19 अंकों के साथ महिलाओं में विजेता रहीं।

अंतिम दौर में, स्थानीय नायक कार्लसन ने आर्मागेडन में संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारुआना को हराया। उनके सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी, हिकारू नाकामुरा (यूएसए) को आर्मागेडन में ही आर. प्रज्ञानानंद ने हराया।

नाकामुरा 15.5 अंकों के साथ उपविजेता रहे, जबकि चेन्नई के युवा खिलाड़ी प्रज्ञानानंद ने 14.5 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा 13.5 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे, उन्होंने विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को एक और शिकस्त दी।

चीनी खिलाड़ी ने पांचवे स्थान पर रहने वाले कारुआना से 4.5 अंक पीछे रहकर केवल सात अंक हासिल करते हुए अंतिम स्थान हासिल किया।

जू ने अपने अभियान का समापन शानदार तरीके से किया, उन्होंने क्लासिकल गेम में हमवतन लेई टिंगजी को हराया। लेई ने 14.5 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया, जो यूक्रेन की उपविजेता अन्ना मुज़ीचुक से 1.5 अंक पीछे है।

आखिरी दिन भारतीय महिलाओं के लिए निराशाजनक रहा। आर्मगेडन में आर. वैशाली को स्वीडन की पिया क्रैमलिंग से और कोनेरू हम्पी को मुज़ीचुक से हार का सामना करना पड़ा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर