उप्र : विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और सपा की होगी अग्नि परीक्षा

लखनऊ, 08 जून (हि.स.)। 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजों में समाजवादी पार्टी दौड़ में अव्वल रही। बीजेपी को उम्मीद से कम सीटों पर संतोष करना पड़ा। लेकिन आने वाले दिनों में बीजेपी और सपा को फिर से एक और चुनाव की अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा। उसकी वजह यह है कि जो विधायक चुनाव जीतकर दिल्ली का टिकट कटा चुके हैं,उन विधानसभा सीटों पर छह महीने के अंदर उपचुनाव होंगे। यूपी में ऐसी नौ विधानसभा सीटें हैं। बता दें, यूपी विधानसभा में मौजूदा समय में बीजेपी 252 विधायकों के साथ सबसे बड़ा दल है।

इन नौ सीटों पर होगा उपचुनाव

लोकसभा चुनाव के बाद यूपी की गाजियाबाद, मझावन, मीरापुर, अयोध्या, करहल, कटेहरी, फूलपुर, कुंदरकी और खैर विधानसभा क्षेत्रों पर उपचुनाव होना तय हो गया है। बीजेपी व सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के मैदान में सबसे ज्यादा आठ विधायकों व तीन एमएलसी को चुनाव मैदान में उतारा था। इनमें से फूलपुर लोकसभा सीट से प्रवीण पटेल ने जीत दर्ज की है। गौरतलब है कि,लोकसभा चुनाव में विभिन्न दलों ने 14 विधायकों को चुनावी अखाड़े में उतारा था। इनमें से नौ विधायक सांसद बनने में कामयाब रहे।

अतुल गर्ग गाजियाबाद से संसद पहुंचे

बीजेपी के प्रत्याशी अतुल गर्ग यूपी के अहम सीट गाजियाबाद से जीतकर संसद पहुंचे हैं। यूपी विधानसभा सीट संख्या 56 गाजियाबाद से बीजेपी की टिकट पर 2022 में अतुल गर्ग विधायक निर्वाचित हुए। अतुल गर्ग के सांसद निर्वाचित हो जाने के बाद गाजियाबाद सीट पर उपचुनाव होना तय है।

करहल से विधायक अखिलेश दिल्ली पहुंचे

मैनपुरी जनपद की करहल विधानसभा सीट से विधायक व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज से जीत दर्ज की है। अखिलेश यादव को किसी एक पद से इस्तीफा देना होगा। इस हिसाब से करहल सीट पर उपचुनाव होंगे। अखिलेश यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं। 2022 में विस चुनाव में अखिलेश ने भाजपा के प्रो0 एसपी सिंह बघेल को शिकस्त दी थी।

अयोध्या से सपा के विधायक जीते

लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 6 विधायकों को चुनावी रण में उतारा था। इनमें अयोध्या के विधायक अवधेश प्रसाद ने फैजाबाद से चुनाव जीता है। उप्र की विधानसभा सीट संख्या 275 अयोध्या में उपुचनाव में कड़ा मुकाबला होना तय है।

बीजेपी के अनूप वाल्मीकि हाथरस से जीते

पश्चिम उत्तर प्रदेश की अहम सीट हाथरस से बीजेपी की टिकट पर अनूप वाल्मीकि चुनाव मैदान में उतरे। अनूप वाल्मीकि ने चुनाव में लगभग ढाई लाख वोटों से जीत दर्ज की। वह खैर विधानसभा सीट से विधायक थे और योगी सरकार के राज्य मंत्री राजस्व भी हैं।

कटेहरी से सपा के लाल जी वर्मा दिल्ली पहुंचे

सपा के टिकट पर यूपी विधानसभा सीट संख 277 कटेहरी के विधायक लाल जी वर्मा ने अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है। वर्मा ने भाजपा के रितेश पाण्डेय को हराया है। 2022 के विधानसभा चुनाव में लालजी वर्मा ने निषाद पार्टी के अवद्येश कुमार को 7696 वोटों के अंतर से हराया था।

प्रवीण ने फूलपुर से दर्ज की जीत

बीजेपी ने फूलपुर संसदीय सीट से मौजूदा सांसद केशरीदेवी का टिकट काटकर प्रवीण पटेल को टिकट दिया था। प्रवीण ने पार्टी को निराश नहीं किया, और फूलपुर में जीत का कमल खिलाया।

प्रवीण पटेल 2007, 2017 व 2022 में फूलपुर सीट से चुनाव जीते थे। इस सीट पर उपचुनाव में कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है।

भदोही से विनोद कुमार बिंद ने हासिल की जीत

भदोही से भाजपा ने मझावन विधानसभा सीट से विधायक और निषाद पार्टी के विनोद कुमार बिंद को उतारा था। उन्होंने भी जीत हासिल कर संसद भवन पहुंचने का रास्ता तय कर लिया है। विनोद कुमार बिंद ने 2022 के विस चुनाव में सपा के रोहित शुक्ला को लगभग 34 हजार वोटों के अंतर से हराया था। इस सीट पर उपचुनाव में निषाद पार्टी को फिर एक बार सीट बचाने के लिए पसीना बहाना होगा।

मीरापुर विधानसभा से विधायक चंदन चौहान संसद पहुंचे

मीरापुर विधानसभा सीट से विधायक चंदन चौहान को रालोद के टिकट पर बिजनौर से जीत दर्ज कर अपना कद बढ़ाया है। रालोद एनडीए का हिस्सा है। 2019 के चुनाव में बिजनौर सीट बसपा के मलूक नागर ने जीती थी। चंदन चौहान गठबंधन की उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्होंने शानदार जीत दर्ज की। इस सीट पर उपचुनाव में रालोद की अग्नि परीक्षा होगी।

कुंदरकी विधानसभा से विधायक जियाउर्रहमान संभल से संसद पहुंचे

मुरादाबाद के कुंदरकी विधानसभा सीट के विधायक जियाउर्रहमान बर्क ने सपा के टिकट पर संभल से जीत दर्ज की है। पिछले चुनाव में संभल सीट सपा की टिकट पर जियाउर्रहमान बर्क के दादा शफीकुर्रहमान बर्क ने जीत दर्ज की थी। इस बार सपा ने उन्हें टिकट दी थी, लेकिन उनके निधन के कारण टिकट उनके पोते को दी गई। 2022 के विधानसभा चुनाव में जियाउर्रहमान बर्क ने बीजेपी को कमल कुमार को हराकर विधायकी हासिल की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.आशीष वशिष्ठ/राजेश

   

सम्बंधित खबर