झांसी: लकड़ी के गोदाम में लगी आग, काबू

लकड़ी के गोदाम में लगी आग,बुझाते दमकल विभाग के कर्मी

झांसी, 08 जून(हि. स.)। महानगर के सीपरी बाजार क्षेत्र में शनिवार की सुबह तड़के एक लकड़ी के गोदाम में भीषण आग लग गई। इससे गोदाम में रखी भारी मात्रा में लकड़ियां व एक लोडिंग जल गई। समय रहते सूचना पर पहुंची दमकल कर्मियों की टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

गोविंद चौराहा निवासी पप्पी की सीपरी बाजार क्षेत्र के शिवपुरी रोड स्थित श्मशान घाट के सामने लकड़ी का गोदाम है। आज तड़के गोदाम में रखी लकड़ियों से धुआं निकलने लगा और देखते ही देखते धुआं आग में तब्दील हो गया। इससे पहले की आग अपना विकराल रूप धारण करती इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई। सूचना पर आनन-फानन घटना स्थल पर पहुंची दमकल की दो गाड़ियों ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दमकल विभाग की त्वरित कार्रवाई के चलते आग पर समय रहते काबू पाने के कारण नुकसान अधिक नहीं हुआ और कोई जनहानि भी नहीं हुई।

प्रभारी अग्नि शमन अधिकारी रामकेश शुक्ला ने बताया कि नंदनपुरा के पास स्थित श्मशान घाट के निकट बने लकड़ी के गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही मुख्य फायर स्टेशन और सीपरी बाजार से दो दमकल गाड़ियों को तुरंत मौके पर भेजा गया। समय रहते काबू पा लिया गया और कोई जनहानि इस दुर्घटना में नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि दमकल विभाग लगातार लोगों को बढ़ते तापमान में सावधानियां बरतने को लेकर जागरूक कर रहा है। मॉक ड्रिल आदि के माध्यम से आग लगने की स्थिति में सही तरह से किये जाने वाले कार्यों को भी विस्तार से लोगों को समझाया जा रहा है। इतने अधिक तापमान में सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। तेजी से आग पकड़ने वाली चीजों की व्यापार में लगे लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। दुकानों, संस्थानों के अलावा घरों में भी अग्निश्मन यंत्रों का होना जरूरी है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर