तीस लाख रुपये से ज्यादा के एमडीएच, एवरेस्ट गरम मसाले के माल को किया सीज

बाड़मेर, 8 जून (हि.स.)। एमडीएच, एवरेस्ट समेत पांच कंपनियों के मसालों के सैंपल फेल हो गए हैं। इन मसालों मे कीटनाशक जरूरत (निर्धारित मात्रा) से ज्यादा मात्रा में मिला है।

इस संबंध में बाड़मेर स्वास्थ्य विभाग ने कृषि मंडी महेश इंटरप्राइजेज और नेहरू नगर पर छापा मारकर कर करीब 30 लाख रुपये के एमडीएच और एवरेस्ट गरम मसाले के माल को सीज किया है। फूड इंस्पेक्टर का कहना है कि नामी कंपनियों के मसाला सैंपल अनसेफ पाए जाने पर पर गरम मसाले सप्लाई पर रोक लगाई गई है।

दरअसल, राजस्थान के सभी जिलों से मसालों के सैंपल लेने के लिए 8 मई को विशेष अभियान चलाया था। इस अभियान के तहत नामी कंपनियों के कुल 93 नमूने लिए थे। राज्य की सेंट्रल लैब से आई जांच रिपोर्ट में इन मसालों में पेस्टिसाइड्स और इंसेक्टिसाइड (कीटनाशक) की मात्रा काफी अधिक पाई गई। हालांकि, कंपनियां अब इन आरोपों को गलत बता रही हैं। शनिवार को बाड़मेर स्वास्थ्य ने कृषि मंडी के महेश इंटरप्राइजेज पर कार्रवाई करते हुए 20 लाख से अधिक एवरेस्ट मसाला और नेहरू नगर में एमडीएच पर कार्रवाई करते हुए 10 लाख रुपये का माल सीज किया है।

फूड इंस्पेक्टर सुरेश शर्मा के मुताबिक राजस्थान सरकार की ओर से शुद्ध आहार मिलावट पर वार एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 8 मई को प्रदेश भर में मसालों का अभियान चलाया गया था। जिसमें देश की नामचीन कंपनी एवरेस्ट, एमडीएच, श्याम मसाले के सैंपल अनसेफ पाए गए थे।

इसके बाद प्रदेश भर में डिस्ट्रीब्यूशन की बड़ी इकाइयां है। वहां पर माल को बेचने से रोका जा रहा है। माल को सीज करवाया जा रहा है। इसी तहत के कृषि मंडी में महेश इंटरप्राइजेज में एवरेस्ट और नेहरू नगर में एमडीएच मसालों पर कार्रवाई करते हुए बड़े माल को सीज किया गया है। आगामी दिनों तक प्रतिबंधित किया गया है। कि यह माल किसको सप्लाई नहीं करें।

30 लाख से ज्यादा का मसाला जब्त

फूड इंस्पेक्टर के मुताबिक करीबन एवरेस्ट मसाला के 20 लाख रुपये और एमडीएच मसाले के 10 लाख से अधिक का माल को सीज किया गया है। औसतन कीमत आंकी नहीं की गई है। सीजर की कार्रवाई चल रही है। जिले भर में अनसेफ मसालों को सीज की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि आमजन से मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए सरकार के पोर्टल पर जाकर शिकायत करने के अपील की है।हि

न्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर