ऑनलाइन योग संगोष्ठी का आयोजन

हरिद्वार, 10 जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की काउंटडाउन श्रृंखला में हरिद्वार में सोमवार को ऋषिकुल फार्मेसी परिसर में ऑनलाइन योग संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में हरिद्वार जनपद के सभी आयुर्वेदिक, यूनानी चिकित्सालय एवं आयुष विभागों के चिकित्सकों एवं अन्य कार्मिकों ने हिस्सा। संगोष्ठी में क्वाड्रा आयुर्वैदिक कॉलेज के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

इस अवसर पर जनपद हरिद्वार के नोडल अधिकारी डॉ अवनीश उपाध्याय ने योग से संबंधित विभिन्न सोपानों को बताया। साथ ही जीवनशैली आधारित विभिन्न बीमारियों को किस तरह योग से रोका जा सकता है इस विषय पर भी प्रकाश डाला।

आयुष विंग जिला चिकित्सालय हरिद्वार के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ सौरभ प्रकाश त्रिपाठी ने योग द्वारा विभिन्न गैर संचारी बीमारियों की रोकथाम के विषय में उपस्थित कार्मिकों और छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। डॉ दीपिका वर्मा ने योग और निसर्गोपचार विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया।

अश्वमेध हेल्थ एंड वेलनेस संस्थान की योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ रुचिता उपाध्याय ने योग और ध्यान की वैज्ञानिक विधाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में ऋषिकुल फार्मेसी परिसर से अमरापुर घाट तक रन फॉर योग रैली का आयोजन किया गया।

रैली की शुरुआत करते हुए उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अरुण कुमार त्रिपाठी ने उत्तराखंड सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि स्वजल के परियोजना निदेशक के एन तिवारी, कृष्णायन गौशाला बायो सीएनजी प्लांट के प्रमुख स्वामी अनंतानंद महाराज, प्रो विनीत कुमार अग्निहोत्री, प्रो केके शर्मा, आचार्य रजनीश योगीराज, योगाचार्य डॉ रुचिता उपाध्याय, सामाजिक कार्यकर्ता देशराज शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता वीर सेन मानव, सामाजिक कार्यकर्ता आशु चौधरी द्वारा योग विषय पर अपने वक्तव्य दिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर