1 जुलाई से लागू होने वाले नए कानून को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

नए कानूनों में डिजिटल साक्ष्य का रहेगा महत्व

किशनगंज,10जून(हि.स.)। 1 जुलाई से कानून की धाराओं में किये जाने वाले बदलाव को लेकर सोमवार को पुलिस सभागार भवन में जिले के पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण एसपी सागर कुमार की मौजूदगी में दिया गया, जिसमें यह बताया गया कि कानून की धाराओं में कुछ बदलाव किए जा रहे है। कई धाराओं को हटाया गया है। जिन धाराओं की आवश्यकता है वे ही कार्य मे लाये जाएंगे। इसे लेकर किशनगंज पुलिस भी नए कानून को बेहतर तरीके से समझ रही है। ताकि इसे कार्य क्षेत्र में अच्छी तरह से उपयोग में लाया जाए। प्रशिक्षण तीन चरणों मे दिया जाएगा, जिसमें जिलेभर के सभी स्तर के पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। जिसकी शुरुआत सोमवार को की गई।

एसपी सागर कुमार ने कहा कि कानून ने कुछ बदलाव किए गए हैं। जो 1 जुलाई से लागू होगी। इससे पूर्व ही जिले भर के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।कुछ धाराओं को नए नाम भी दिए गए हैं। कुछ अपराध सजा बढ़ाई गई है तो कुछ में कम की गई है।

एसपी ने कहा कि नए कानून में डिजिटल साक्ष्य पर विशेष जोड़ दिया गया है।एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नए कानूनों को अच्छे से समझ लें। आपके लिए धाराओं को जानना बहुत जरूरी है। इसे प्राथमिकता के रूप में लें।प्रशिक्षण के दौरान आईएएस अधिकारी अनिल बसाक भी मौजूद थे। वही एसडीपीओ गौतम कुमार, प्रोवेशनर डीएसपी अदिति सिन्हा, सदर थानाध्यक्ष संदीप कुमार आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर