ममता सरकार ने किसानों के खाते में भेजा 2900 करोड़ रुपये

कोलकाता, 12 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि की तर्ज पर पश्चिम बंगाल में चलने वाले कृषक बंधु परियोजना के तहत राज्य सरकार ने किसानों के खाते में धनराशि ट्रांसफर की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद बुधवार को ये जानकारी दी है। उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम आज से 2900 करोड़ रुपये सीधे हमारे कृषक बंधु (नतून) योजना के तहत नामांकित लगभग 1.05 करोड़ किसानों (कामगारों सहित) के बैंक खातों में जारी कर रहे हैं। यह खरीफ सीजन 2024 के लिए वित्तीय सहायता की पहली खेप है। इसी साल के अंत में रवि सीजन के लिए दूसरी किस्त दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा, एक एकड़ से अधिक की खेती योग्य भूमि के लिए, एक किसान को 10 हजार रुपये मिलते हैं, और कम मात्रा में भूमि के लिए, आनुपातिक राशि न्यूनतम चार हजार रुपये प्रति वर्ष मिलती है। 2019 में इस योजना की शुरुआत के बाद से, इस प्रकार 18 हजार 234 करोड़ की राशि किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा, इसके अलावा, 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच मरने वाले किसान के लिए, उसके परिवार को दो-दो लाख रुपये का मृत्यु मुआवजा मिलता है। पश्चिम बंगाल में कुल एक लाख 12 हजार शोक संतप्त परिवारों को पिछले कुछ वर्षों में इस मद में कुल 2240 करोड़ रुपये मिले हैं। हम अपने किसानों की आर्थिक बेहतरी और सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के किसान सम्मान निधि को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होने दिया है। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर