गंगा दशहरा: तीर्थं नगरी गलता सहित विभिन्न मंदिरों में होगा धार्मिक कार्यक्रम

जयपुर, 15 जून (हि.स.)। रविवार को गंगा दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। ज्येष्ठ शुक्ल दशमी के दिन ही मां गंगा स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थी। इसलिए गंगा दशमी को गंगा स्नान करने से दस तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। भागीरथ की वर्षों की तपस्या के बाद ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि के दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई। रविवार को बटुक भैरव जयंती होने के कारण गंगा दशमी का महत्व और भी बढ़ गया है। मनोकामना पूर्ति के लिए भैरव के दीपदान जरूर करें।

ज्योतिषाचार्य डॉ. महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि करीब सौ साल बाद गंगा दशमी को सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि, हस्त नक्षत्र, रवियोग, वरियान योग का संयोग रहेगा। गंगा दशमी को गंगा स्तोत्र का पाठ करें। पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण करें। गंगा दशमी को जल से भरा मटका, पंखा, खरबूजा, तरबूज,आम, चीनी, वस्त्र, पूजा सामग्री, मिठाई, सोना-चांदी,छाता जूते-चप्पल, टोपी का दान कर सकते है।

गलताजी में गालव गंगा की महाआरती:

उत्तर भारत की प्रमुख वैष्णव पीठ उत्तर तोदाद्रि गलताजी में गलता पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य के सान्निध्य में गंगा दशमी महोत्सव रविवार, 16 जून को भक्तिभाव से मनाया जाएगा। गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि सुबह श्री गलता जी स्थित पवित्र गौमुख का पूजन किया जाएगा। शाम 6 बजे गलता पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्री गलता जी में सतयुग से महर्षि गालव के तपोबल से प्रकट एवं अनवरत प्रवाहित होने वाली गालव गंगा की सामूहिक महाआरती की जाएगी। इस अवसर पर गालव गंगा को चुनरी और फलों से सुसज्जित किया जाएगा। चुनरी महोत्सव में बिहारी जी मंदिर के महंत नरेन्द्र महाराज, सचिन, प्रवीण एवं उनके शिष्यों- सहयोगियों का विशेष सहयोग रहेगा।

तीस बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार:

गंगा दशमी पर रविवार को आर्ष संस्कृति दिग्दर्शक ट्रस्ट की ओर से संसार चंद्र रोड स्थित माधो बिहारी मंदिर में 30 ब्राह्मण बटुकों का सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार किया जाएगा। धर्म प्रचारक विजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पूजा-अर्चना और हवन के बाद गोविंद देव जी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी, शुक संप्रदाय पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण महाराज, गढ़ गणेश मंदिर महंत प्रदीप औदिच्य के सान्निध्य में अभिजीत मुहूर्त में बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार होगा।

तीर्थ जल से होगा मां गायत्री का अभिषेक:

गलता गेट स्थित मंदिर श्री गीता गायत्रीजी पं. राजकुमार चतुर्वेदी के सान्निध्य में गायत्री जयंती महोत्सव 16-17 जून को धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर प्रवक्ता नीतीश चैतन्य चतुर्वेदी ने बताया 16 जून को गायत्री माता सहित सभी विग्रहों का पंचामृत सहित विभिन्न तीर्थों के जल और दिव्य औषधियां से अभिषेक कर नूतन पोशाक धारण कराई जाएगी। आकर्षक श्रृंगार कर अमिया झांकी सजाई जाएगी । द्वादश सदाशिव ज्योतिर्लिंग का अभिषेक किया जाएगा। सोमवार, 17 जून सुबह 41 विद्वान सवा लाख गायत्री महामंत्र जाप करेंगे। शाम को दशांश हवन किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर