दिल्ली को पूरा पानी दे रहा है हरियाणा: अभय यादव

चण्डीगढ़, 12 जून (हि.स.)। हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन राज्य मंत्री डॉ अभय सिंह यादव ने कहा कि हरियाणा दिल्ली को पूरा पानी दे रहा है। जितना उनके पानी का हक है, उससे अधिक पानी उन्हें दिया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने न कभी पहले पानी देने में कोताही की थी और ना आगे कोई कोताही करेंगे।

डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा कि हम शुरू से जागरूक है कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न फैले, हमारी कोशिश यही रहती है कि दिल्ली को पूरा पानी दिया जाए। दिल्ली पानी का कैसे इस्तेमाल करता है उसकी मैनेजमेंट कैसे करते है, वो उनकी जिम्मेदारी है। प्रदेश की ओर से पूरा पानी देने के बाद भी उन्हें (दिल्ली में) पानी की कमी रहती है तो वे अपने मैनेजमेंट को देखे की कहां पर कमी है। उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट ने जो आदेश दिया था कि यमुना नदी बोर्ड, हिमाचल से आने वाले पानी का सत्यापन करेगा, लेकिन हिमाचल से पानी आया ही नहीं है तो उसका सत्यापन नहीं हुआ है। अगर हिमाचल प्रदेश से हरियाणा को पानी आता तो हम तुरंत उस पानी को दिल्ली को भेज देते। राज्य मंत्री ने कहा कि हम पानी के विषय को समग्र रूप से देखते है।

उन्होंने कहा कि एसवाईएल का मुद्दा महत्वपूर्ण है, एसवाईएल नहर बनना हरियाणा के लिए ना केवल राजनीतिक मुद्दा है बल्कि हरियाणा प्रदेश की जीवन रेखा से जुडा हुआ है और इसको बनवाने का प्रयास जारी रखेंगे। पंजाब सरकार उच्चतम न्यायालय के स्पष्ट आदेश के बावजूद भी एसवाईएल का निर्माण नहीं होने दे रही है और दिल्ली की सरकार को हम पूरा पानी दे रहे है तो हमारे से और पानी की डिमांड भी करते है।

अभय सिंह यादव ने कहा कि दिल्ली के पानी का जो आंतरिक वितरण है उसमें उन्हें सुधार करने की जरूरत हैं। बिजली व पानी के मामले में जब तक लगातार उसके आधारभूत ढांचे में सुधार नहीं करेंगे तो व्यवस्था और खराब हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर