फतेहाबाद शहर में साझा बाजार में महिला समूहों को मिलेगा आरक्षण

एचएसआरएलम के खंड कार्यालय में लगाई गई स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी

फतेहाबाद, 13 जून (हि.स.)। समूह सदस्य अपने उत्पादों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ उनकी क्वालिटी पर भी फोकस करें, ताकि आपके द्वारा तैयार उत्पाद मार्केट में आसानी से जगह बना सके और आपको आर्थिक लाभ मिल सके। यह बात जिला परिषद के सीईओ एवं एचएसआरएलएम के जिला मिशन निदेशक सुरेश कुमार ने गुरुवार को एचएसआरएलम द्वारा खंड कार्यालय में स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कही। उन्होंने कार्यक्रम में जिला के सभी खंडों से स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी की विजिट करके सभी सदस्यों से उनके उत्पादों के बारे में गहनता से जानकारी ली व उत्पादों की गुणवत्ता कैसी बढ़ाने के सुझाव दिए।

कार्यक्रम के दौरान समूहों के सदस्यों को समूह सदस्यों द्वारा तैयार उत्पादों से संबंधित लघु फिल्म दिखाई गई। जिप सीईओ सुरेश कुमार ने बताया कि उनके उत्पादों की क्वालिटी बरकरार रखते हुए उत्पादों की संख्या को बढ़ाना है। इसके साथ ही उत्पाद की ब्रांडिंग, मार्केटिंग व पैकेजिंग किस प्रकार से होनी चाहिए, इस पर अपने सुझाव दिए। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से हर संभव मदद स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा तैयार उत्पादों को दिलवाई जाएगी।

जैसे फतेहाबाद शहर में साझा बाजार में दो दुकानें समूह के उत्पादों के लिए आरक्षित की जाएंगी ताकि वहां पर समूह की महिलाए प्रतिदिन के किराए के हिसाब से दुकान किराए पर लेकर अपना सामान बेच सकेंगी। सीईओ सुरेश कुमार ने महिलाओं का ज्ञानवर्धन करते हुए बताया कि समूह सदस्य सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी वाली स्कीमों का फायदा लेकर अपने व्यापार को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने समूह की महिलाओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि फतेहाबाद में ट्रेड फेयर चल रहा है, जहां पर समूह उत्पादों की दुकान लगवाने का प्रयास किया जाएगा ताकि समूह सदस्य का परिवार आर्थिक उन्नति के पथ पर आगे बढ़ सके। कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई के डिप्टी डायरेक्टर गुरतेज ने महिलाओं को पीएमएफएमई स्कीम के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर डीएफएम एफआई सुभाष सैनी, एलडीएफए रिजनल कोऑर्डिनेटर नारायण, बीपीएम सुभाष, अमित, अनिल कुमार, जितेंद्र, नरेश, सुनील, सुशील, एबीपीओ सौरभ, संदीप, एलडीएफए अंजू, रमेश कुमार, सतपाल, सुमित, सीमा, निशा, बाला सहित समूह की अनेक महिलाएं उपस्थित रही।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

   

सम्बंधित खबर