सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई कराएगा हेरिटेज निगम

जयपुर, 13 जून (हि.स.)। हेरिटेज निगम रेजीडेंट्स और कॉमर्शियल क्षेत्र में बने सीवर व सेप्टिक टैंक की सफाई कराने जा रहा है। इस संबंध में हेरिटेज निगम ने एक हेल्पलाइन नम्बर 14420 लांच किया है। इस हेल्पलाइन नम्बर पर शहरवासी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। हेल्पलाइन पर शिकायत आने के 24 घंटे में हेरिटेज निगम के कर्मचारी मशीन से सेप्टिक टैंक की सफाई कराएंगे। हेरिटेज निगम द्वारा संचालित 14420 हेल्प लाइन की जानकारी देने के लिए वार्डों में जागरूकता अभियान भी चला रहा है।

कंट्रोल रूम से होगी निगरानी, सफाई के लिए निगम लेगा यूजर चार्ज

हेरिटेज निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा ने बताया कि हेरिटेज निगम द्वारा संचालित 14420 हेल्पलाइन पर शिकायत करने पर निगम के प्रशिक्षित कर्मचारी मशीन के जरिए सीवर व सेप्टिक टैंक की सफाई कर देंगे। इसके लिए निगम ने निजी सेप्टिक टैंक साफ करने वालों से भी अनुबंध किया है। इसके लिए हेरिटेज निगम मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाया है। जहां से हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण हो सकेगा। आमजन को हेरिटेज निगम को इस सुविधा का यूजर चार्ज देना होगा।टैंक खाली करने के लिए हेरिटेज निगम आठ घंटे के अधिकतम 2400 रूपए लेगा, वहीं, न्यूतम राशि 1 हजार रूपए होगी।

सेप्टिक टैंक की मशीन से कराएं सफाई, असुरक्षित सफाई पर होगी कानूनी कार्रवाई

आयुक्त सुराणा ने बताया कि अधिकांश जगहों पर निगम क्षेत्र में सीवर लाइन के जरिए ही सीवर का पानी निकाला जा रहा है, लेकिन कई जगहों पर वर्तमान में भी सीवरेज के लिए कई सालों पुराने सेप्टिक टैंक बने हुए है। ऐसे में इन टैंक के भरने पर सीवर का पानी बाहर निकलने लगता है। जिससे कई संक्रमण फैलने की आशंका बन जाती है। हेरिटेज निगम में हर तीन साल में सीवर टैंक की सफाई का प्रावधान भी है। वहीं, शहरवासी कई बार सफाईकर्मी को बिना किसी सुरक्षा के ही सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए नीचे उतार देते है, जिससे जहरीली गैस से जान- माल का खतरा बना रहता है। साथ ही कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है। जबकि, हेल्पलाइन के जरिए टैंक की सफाई कराने पर मशीन से ही सफाई होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर