रेलवे लगाएगा बाड़मेर-ऋषिकेश-बाड़मेर ट्रेन में अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एलएचबी रैक

बाड़मेर, 13 जून (हि.स.)। रेलवे विभाग बाड़मेर-ऋषिकेश और ऋषिकेश-बाड़मेर दो लंबी ट्रेनों में एलएचबी रैक लगाने जा रही है। बाड़मेर से चलने वाली ट्रेन में 16 जून से अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एलएचबी रैक और 18 जून से ऋषिकेश ट्रेन से एलएचबी रैक की शुरूआत होगी। इससे पैसेंजर को पहले से बेहतर आरामदायक सुविधाएं मिल पाएगी।

जोधपुर मंडल डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे की ओर से पैसेंजर सुविधा को ध्यान में रखते हुए निरंतर नवाचार किए जा रहे हैं। इसके चलते ट्रेनों को परंपरागत आईसीएफ कोचों की जगह अत्यधिक सुविधायुक्त एलएचबी डिब्बों वाले रैक से संचालित किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि ट्रेन 14888/14887,बाड़मेर -ऋषिकेश-बाड़मेर एक्सप्रेस ट्रेन का 16 जून से एलएचबी रैक से संचालन प्रारंभ किया जा रहा है जिससे यात्रियों का सफर आरामदायक होगा। वहीं ट्रेन 14888,बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस 16 जून से तथा ट्रेन 14887,ऋषिकेश-बाड़मेर एक्सप्रेस ऋषिकेश से 18 जून से एलचबी रैक से चलाई जाएगी।

अत्याधुनिक सुविधाएं युक्त होते है एलएचबी कोच

एलएचबी कोच संचालित होने के बाद रेल यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। यह जर्मन तकनीक है जो अधिकतर तेज रफ्तार वाली ट्रेनों में इस्तेमाल की जाती है। एलएचबी कोच पुराने आइसीएफ कोच से काफी आरामदायक होते हैं इसके साथ साथ ट्रेन की स्पीड भी बढ़ेंगी। एलएचबी कोच में डबल सस्पेंशन होता है, जबकि आईसीएफ में ऐसा नहीं होता है। एलएचबी में एक्स्ट्रा सस्पेंशन भी दिया गया है। इसके साथ साथ इन कोच से दुर्घटना की संभावना कम रहती है। क्योंकि ये कोच आसानी से पटरी से नहीं उतरते है। वहीं, दुर्घटना के समय कोच एक दूसरे पर नहीं चढ़ते है। एलएचबी कोच यदि ट्रेन में लगे तो ट्रेन की स्पीड 150 किमी तक भी पहुंच सकती है। इन कोच को आईसीएफ कोच के मुकाबले दोगुने समय तक मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं रहती।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर