हिसार केवल हरियाणा ही नहीं पड़ोसी राज्यों के लिए भी मेडिकल हब:बिश्नोई

अस्पतालों में लगातार बनी रहती प्रशिक्षित स्टाफ की जरूरतें

गुजवि ने महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज के साथ किया एमओयू

हिसार, 14 जून (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने नए सत्र से आरंभ हो रहे चिकित्सा विज्ञान से संबंधित कोर्सिज बारे एक और मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेडिंग (एमओयू) किया है। विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को सैद्धांतिक के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय ने अपनी इसी प्रतिबद्धता के तहत महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज, हिसार (एमजीआईएमएस) के साथ एमओयू किया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शुक्रवार को कहा कि हिसार हरियाणा ही नहीं, बल्कि आसपास के प्रदेशों के लिए भी मेडिकल हब है। ऐसे में यहां के अस्पतालों में प्रशिक्षित स्टाफ की जरूरतें लगातार बनी रहती हैं। विश्वविद्यालय में इस वर्ष पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, बीएससी नसिंर्ग, बीएससी मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी तथा बीएससी रेडियोथेरेपी एंड इमेजिंग टेक्नोलॉजी नए कोर्स आरंभ किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय में फार्मेसी, फिजियोथेरपी, हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस तथा मनोविज्ञान विभागों में भी चिकित्सा से संबंधित कोर्स विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शोधार्थी तथा शिक्षक एमजीआईएमएस की विशेषज्ञता तथा संसाधनों का लाभ ले सकेंगे। विद्यार्थी एमजीआईएमएस में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग कर सकेंगे। एमजीआईएमएस के निदेशक डा. रमेश बिश्नोई ने भी इस एमओयू को दोनों संस्थानों के लिए अत्यंत लाभदायक बताया तथा कहा कि गुजविप्रौवि के साथ एमओयू एमजीआईएमएस के लिए भी गौरव की बात है। गुजविप्रौवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा एमजीआईएमएस की ओर से निदेशक रमेश बिश्नोई ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

विश्वविद्यालय की ओर से गवाह के रूप में कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्ज प्रो. नमिता सिंह ने हस्ताक्षर किए। एमजीआईएमएस की ओर से प्रशासक राकेश लांबा व समन्वयक सुमन मलिक ने गवाह के रूप में हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर प्रो. सुमित्रा सिंह, प्रो. अर्चना कपूर, प्रो. जसप्रीत कौर व डा. अंजु गुप्ता उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय में ये हैं चिकित्सा से संबंधित कोर्स

प्रो. नमिता सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में चिकित्सा विज्ञान से संबंधित इंटीग्रेटिड बीएससी (लाइफ साइंस)-एमएससी बायोटेक्नोलॉजी/माइक्रोबायोलॉजी/ बोटनी/जूलॉजी/कैमिस्ट्री, एमबीए हैल्थकेयर के अतिरिक्त इंटीग्रेटिड बीएससी/बीएससी (ऑनर्स/ऑनर्स विद रिसर्च)-एमएससी योगा साइंस एंड थेरेपी आदि कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इस एमओयू से इन कोर्सों के विद्यार्थियों को लाभ होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर

   

सम्बंधित खबर