उफ! ये गर्मी... पहाड़ से मैदान तक गर्मी की मार, लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

- अगले कुछ दिन राहत के आसार नहीं, मौसम विभाग का येलो अलर्ट

देहरादून, 14 जून (हि.स.)। राजधानी देहरादून समेत राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में इन दिनों लू की स्थिति बनी हुई है। 18 जून तक राज्य में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों की घाटियों में लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की है। राज्य के शेष जिले भी लू की चपेट में रहेंगे। इससे जनजीवन प्रभावित रह सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह का यह भी पूर्वानुमान है कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश, आंधी-तूफान आने की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राज्य के मैदानी इलाकों में सतही हवाएं और तेज (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

मैदानी क्षेत्र में भीषण गर्मी का प्रकोप

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा राहत दे रही है। हालांकि, प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क है और चटख धूप खिल रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर