केडीए ने अवैध कब्जों पर चलाया बुलडोजर, करायी एफआईआर

कानपुर, 27 जून (हि.स.)। नगर की जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा करने वाले भूमाफियाओं पर नकेल कसने की केडीए की मुहिम तेजी से अपना रंग दिखाने लगी है। कानपुर विकास प्राधिकरण की अवैध जमीनों को कब्जे से मुक्त कराने के लिए गुरुवार को लगभग सात बीघा जमीन पर बुलडोजर चलाकर कार्यवाही की साथ ही कब्जेदारों पर एफआईआर भी करवायी गई। इस प्रक्रिया से भूमि कब्जेदारों पर हड़कंप का माहौल व्याप्त हो गया है।

कानपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल के निर्देश पर विभाग के विशेष कार्याधिकारी सत शुक्ला के नेतृत्व में तीन बड़ी अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गयी। पनकी स्थित ग्राम बहेड़ा में चन्द्रशेखर, गुरूप्रसाद, मौजी लाल व अन्य के नाम से आराजी संख्या 06 पर लगभग 7.50 बीघा क्षेत्रफल में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया।

स्थल पर निर्मित बाउण्ड्रीवाल, नालियां, रास्ते, बिजली के खम्भें आदि पूर्णयताः ध्वस्त कराये गये। दोषियों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही भी कराने की संस्तुति की है। वहीं उसी बहेडा गांव में सौरभ पाल, रामू पाल, लक्की पाल व अन्य (सियाराम प्रापर्टी एवं कांसट्रक्शन) के नाम से चन्द्रशेखर सोसाइटी के कानपुर में लगभग 5.50 बीघा क्षेत्रफल में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया। स्थल पर निर्मित बाउण्ड्रीवाल, नालियं, रास्ते, बिजली के खम्भें आदि पूर्णयताः ध्वस्त कराये गये। दोषियों के विरूद्व परीक्षणोंपरान्त एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही भी की गयी। राम कुमार व अन्य के नाम से आराजी संख्या 09, ग्राम बहेड़ा, पनकी, कानपुर में लगभग 6.50 बीघा क्षेत्रफल में अवैध प्लाटिंग को बुलडोज किया गया। इसके अलावा रतनपुर विस्तार भाग-1 में भूखण्ड संख्या ई-17, के बगल में केडीए की भूमि पर कब्जा कर किये गये निर्माण को पूर्णयता ध्वस्त कराया गया। ध्वस्तीकरण अभियान के दौरान विशेष कार्याधिकारी सत शुक्ला, क्षेत्रीय सहायक अभियन्ता जेएन पाण्डेय, अवर अभियन्ता पीके वर्मा तथा अरविन्द उपाध्याय, केडीए प्रवर्तन दल, पूर्व सैनिक बल, थाना पनकी तथा अन्य थानों का पुलिस बल, पीएसी बल, फायर बिग्रेड आदि मौजूद रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर