जींद: समाधान शिविर में आई कुल 154 शिकायतें, 85 परिवार पहचान पत्र से संबंधित आई

जींद, 14 जून (हि.स.)। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे समाधान शिविर में आवेदन पत्र के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र जरूर साथ लेकर आएं। इसके अलावा समस्या से संबंधित प्रार्थना पत्र पर अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखें, ताकि जरूरत के अनुरूप उनसे संपर्क किया जा सके। वे शुक्रवार को लघु सचिवालय परिसर में आयोजित समाधान शिविर में लोगों की शिकायतें सुन रहे थे।

शिविर में 154 लोग अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे। इनमें मुख्यतया करीब 85 शिकायतें परिवार पहचान पत्र में त्रुटियों को दुरूस्त करवाने, 34 वृद्धावस्था पेंशन, आठ इंतकाल से संबंधित, दस राशन कार्ड से संबंधित रही। समाधान शिविर आने वाले नागरिकों के आवेदनों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है। संबंधित विभागों के अधिकारियों को उसी समय आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जिला मुख्यालय के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रशासन नागरिकों की समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर हैं।

नागरिकों की समस्याएं सुनने के दौरान डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समाधान शिविर प्रदेश सरकार को फलेक्सी कार्यक्रम है। इसे किसी भी विभाग का अधिकारी हलके में न लें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी उनके विभाग से संबंधित समस्याओं को तत्परता से कार्रवाई करें। इसके साथ.साथ लोगों के आवेदनों, समस्याओं पर की गई कार्रवाई को समाधान शिविर से संबंधित पोर्टल पर स्टेट्स को अपडेट अवश्य करें। उन्होंने कहा कि यदि स्टेट्स को अपडेट नहीं किया जाता है तो उस विभाग की प्रोग्रेस को शून्य समझा जाएगा और साथ-साथ विभाग के अधिकारी के खिलाफ सरकार को लिखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार ने समाधान शिविर आयोजित करने के आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि समाधान शिविर में आने वाले नागरिक अपने साथ लिखित में आवेदन पत्र जरूर साथ लेकर आएं। इसके अलावा आवेदन पत्र पर अपना मोबाइल नंबर अवश्य लिखें ताकि किसी प्रकार की जानकारी लेने के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारी संपर्क कर सकें। समाधान शिविरों में आने वाले हर आवेदन पर उचित कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर