नीट यूजी के परीक्षा परिणाम को लेकर एबीवीपी ने विरोध-प्रदर्शन कर पुतला दहन किया

सहरसा,14 जून (हि.स.)।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को नीट-यूजी 2024 के आयोजन के दौरान गड़बड़ियां और परीक्षा परिणाम को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर पुतला भी मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है।

उत्तर बिहार के प्रांत विधि कार्य संयोजक ने कहा कि परीक्षा के आयोजन के दिन ही देश के अलग-अलग हिस्सों से गड़बड़ियां सामने आईं थी। अलग-अलग स्थानों से सॉल्वर पकड़े गए थे। कुछ स्थानों पर प्रश्न पत्र बांटने में भी गड़बड़ी मिली थी।इससे स्पष्ट हो गया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने परीक्षा के आयोजन के लिए आवश्यक तैयारियां नहीं की थी।

नीट परीक्षा परिणाम में एक ही सेंटर से कई टॉपर्स होने से संदेह उत्पन्न हो रहा है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी पर पहले भी यूजीसी-नेट आदि परीक्षाओं के आयोजन के संदर्भ में सवाल खड़े हुए थे। पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई से होनी चाहिए और इस पर कार्रवाई हो।एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को 14 जून को रिजल्ट जारी करना था। लेकिन रिजल्ट में किए गए भ्रष्टाचार को छिपाने के लिए 4 जून को ही रिजल्ट अनाउंस कर दिया गया।

विभाग संयोजक गौरव ठाकुर ने कहा कि नीट एग्जाम बहुत ही उच्य स्तरीय एग्जाम है। मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा की पारदर्शिता पर विद्यार्थियों के बीच संदेह पैदा हो रहा है। नीट-यूजी की परीक्षा के दिन भी देश के अलग -अलग स्थानों पर व्यवस्था की गड़बड़ियां सामने आई थीं। इससे यह भी स्पष्ट हो गया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने परीक्षा के आयोजन के लिए आवश्यक तैयारियां नहीं की थी।

अभाविप के जिला सह संयोजक कृष्णकांत ने कहा कि नीट परीक्षा परिणाम आने के बाद अभ्यर्थियों की खुदकुशी का मामला बेहद दुखद है।अभ्यर्थियों का भरोसा जीतने के लिए जरूरी है कि मामले में उचित कार्रवाई हैं। रिजल्ट में यह स्पष्ट है कि कुछ सेंटर पर आपत्तिजनक परिणाम आए हैं।जहां 720 में से 720 अंक छात्रों को मिले हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इस परीक्षा परिणाम की सीबीआई से जांच चाहती है।इस रिजल्ट के आधार पर एडमिशन नही दिए जाएं।नगर मंत्री अंशु कुमार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट-यूजी 2024 की परीक्षा तथा परीक्षाफल में हुई अनियमितताओं तथा सुरक्षा खामियों, यथा – कुछ छात्रों को अधिक ग्रेस अंक देकर उनको एआईआर 1 जैसी जैसी उच्च रैंक देना, पेपर लीक की घटनाएं एवं एक ही परीक्षा केंद्र से कई छात्रों को उच्चतम रैंक प्राप्त होना, आदि जैसी विषयों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गंभीर चिंता व्यक्त करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर