युवा पीढ़ी नशाखोरी से दूर रहकर राष्ट्र के नव-निर्माण की संवाहक बनें - केंद्रीय मंत्री मेघवाल

बीकानेर, 14 जून (हि.स.)। केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि युवा पीढ़ी अपने जीवन के लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें, नशाखोरी से दूर रहें और संस्कारवान बने। केन्द्रीय मंत्री ने यूआईटी सभागार में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हुए मेधावी विद्यार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करते हुए यह बात कही। उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उच्च शिक्षा में हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया। नीट में चयनित छात्रा आशा राठौड़ को भी केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने बधाई दी।

जिला प्रशासन के नवाचार कार्यक्रम के तहत जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन डॉ दुलीचंद मीना ने भी विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने युवावर्ग को नशाखोरी से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

एडीएम डॉ मीना ने सभी बच्चों को नशामुक्त यूथ का संकल्प दिलाया तथा अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर मेहनत करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने नई पीढ़ी को सुसंस्कृत, नशामुक्त एवं तकनीक का शिक्षा के क्षेत्र में सदुपयोग करने हेतु प्रेरित किया। सीडीईओ महेन्द्र कुमार ने केंद्र एवं राज्य सरकार की छात्र-छात्राओं को मिलने वाले पुरस्कार, छात्रवृत्तियों एवं छात्र कल्याण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जिले की सरकारी संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों में कक्षा 12 वीं में कला वर्ग में शौभा तंवर ने 98.2% अंक, वाणिज्य वर्ग में लीला छाजेड़ ने 95.4% अंक तथा विज्ञान संकाय में हिना सोनी एवं सुमन कंवर 97.2% अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी तरह कक्षा 10 वीं में हेमन्त कुमार पारीक ने 98% अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी कार्यक्रम में शामिल हुए। इन विद्यार्थियों सहित अन्य मेधावी बच्चे और उनके अभिभावक भी इस कार्यक्रम सम्मिलित हुए।

अभिभावकों ने जिला कलेक्टर का इस पहल के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में डीईओ गजानंद सेवग, एपीसी कैलाश धवल एडीपीओ ओमप्रकाश गोदारा उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर