संशोधित : शेयर बाजार के ऑनलाइन जालसाजों के खिलाफ चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट ने लोगों को किया सतर्क

हुगली, 15 जून (हि.स.)। ओटीपी जानकर ऑनलाइन फ्रॉड, वीडियो कॉल फ्रॉड, आधार इनेबल्ड पेमेंट के जरिये फ्रॉड आदि जैसे ट्रिक्स अब पुराने हो गये हैं। हाल ही में फेसबुक के जरिए शेयर बाजार में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। गत छह महीने में चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट इलाके में इस धोखाधड़ी का आंकड़ा चार करोड़ रुपये को पार कर गया है। चंदननगर कमिश्नरेट ने नागरिकों को जागरूक करने की पहल की है। वीडियो प्रमोशन शुरू हो गया है। धोखाधड़ी से कैसे बचें या धोखाधड़ी से बचने के लिए क्या करें, इसे वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

इस संबंध में शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस कमिश्नर अमित पी. जवालगी ने बताया कि जालसाज लोगों को अधिक मुनाफा दिलाने का लालच देकर विभिन्न संस्थानों में पैसा निवेश करने के लिए कह रहे हैं। रिटायर लोगों को म्यूचुअल फंड में निवेश कराने के नाम पर इस तरह के घोटाले किए जा रहे हैं। एसएमएस के माध्यम से लिंक भेजकर निवेश करने को कह रहे हैं। आम लोगों को वह निवेश का पैसा वापस नहीं मिल रहा है। बुजुर्गों से लेकर पढ़े-लिखे लोगों को भी निशाना बनाया जा रहा है। इसलिए इसे घोटाले से सावधान रहें। लोग ऐसे जालसाजों के जाल में फंसकर काफी पैसे गंवा रहे हैं। इसलिए, जनता को जागरूक करने के लिए चंदननगर पुलिस द्वारा 25 जून को रवीन्द्र भवन, चुंचुड़ा में साइबर धोखाधड़ी पर एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया है। चंदननगर पुलिस मुख्यालय चुंचुड़ा पुलिस लाइन में पुलिस आयुक्त ने यह बात कही। कमिश्नरेट के सात और दो थाने के अधिकारी मौजूद रहे।

डीसी मुख्यालय ईशारी पाल, डीसी चंदननगर अलकनंदा भवाल, डीसी श्रीरामपुर अर्णव गांगुली सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। इस दिन महिला पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए कमिश्नरेट के सात पुलिस स्टेशनों सहित दो महिला पुलिस स्टेशनों और पुलिस मुख्यालयों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई गईं। साथ ही पुलिस आयुक्त ने पुलिस परिवारों के लड़के-लड़कियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की किताबों की एक आधुनिक लाइब्रेरी और पुलिस कर्मियों के लिए एक आधुनिक जिम का भी उद्घाटन किया। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर