हिसार : बिना डिग्री धर्मशाला में अवैध रूप से क्लीनिक चलाती पकड़ी गई महिला

हिसार, 15 जून (हि.स.)। शनिवार को स्वास्थ्य एवं ड्रग विभाग की टीम ने नारनौंद क्षेत्र के सुलचानी गांव की धर्मशाला में चल रहे क्लीनिक पर छापा मारा। यहां पर विभाग को बिना डिग्री क्लीनिक चलाती खेड़ी रोज निवासी ममता नामक महिला से कई प्रकार की दवाइयां बरामद हुईं।

बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग को शिकायत मिल रही थी कि सुलचानी गांव में एक महिला धर्मशाला में ही बिना डिग्री के क्लीनिक चलाकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रही है। शिकायत के आधार पर उच्चाधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग के खांडाखेड़ी पीएचसी मेडिकल अधिकारी डॉ. अंकित सिहाग, ड्रग विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर डॉ. अजय कुमार, हांसी एंटी नारकोटिक्स सेल इंचार्ज सब इंस्पेक्टर सुरेश कुमार और नारनौंद थाने के सब इंस्पेक्टर कपिल देव आदि के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित की और छापेमार कार्रवाई के लिए सुलचानी गांव में भेजी।

टीम ने सूचना के आधार पर कार्रवाई की और 30 प्रकार की दवाइयां तथा औजार कब्जे में लेकर सील किए। टीम ने उनकी रिपोर्ट तैयार कर जांच के लिए भेज दी है। टीम ने संबंधित महिला ममता से जब डिग्री संबंधी दस्तावेज मांगे तो वह कोई लाइसेंस या दस्तावेज पेश नहीं कर पाई। इस दौरान क्लिनिक में एक मरीज सुलचानी निवासी संदीप कुमार भी दाखिल था और आरोपी ममता उसका इलाज कर रही थी। बताया जा रहा है कि इस दौरान मेडिकल प्रेक्टिस में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल उपकरण और भारी मात्रा में दवाइयों का स्टॉक मिला है। बताया जा रहा है इस क्लिनिक में ऐलोपैथिक दवाइयां भारी मात्रा में मिली।

पूछने पर आरोपी ममता पंजीकृत चिकित्सक के रूप में प्रैक्टिस करने और इन दवाओं के भंडारण के संबंध में कोई वैध डिग्री या कोई अन्य दस्तावेज पेश नहीं कर सकी। वह इन ऐलोपैथिक दवाओं की बिक्री और खरीद का रिकॉर्ड पेश नहीं कर सकी, जिसके चलते टीम ने उक्त दवाइयां और औजार अपने कब्जे में लेकर रिपोर्ट तैयार कर स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों व पुलिस को दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर