व्यापारी कल्याण दिवस के रुप में 29 जून को मनाई जाएगी दानवीर भामाशाह जयंती

सीडीओ बैठक में जानकारी देते

- पूंजी निवेश करने वाले उद्यमी होंगे सम्मानित

झांसी,19 जून (हि.स.)। मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में बुधवार को एक आवश्यक बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। बैठक में उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस 29 जून को ‘व्यापारी कल्याण दिवस’ के रुप में मनाया जाएगा।

सीडीओ ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि 29 जून को दानवीर भामाशाह जयंती के आयोजन के लिए उपयुक्त स्थान का चयन करते हुये जयंती को लेकर सभी तैयारियां नोडल विभाग द्वारा सम्बन्धित विभागों के सहयोग से पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने कहा कि जयंती के सफल आयोजन के लिए शासन द्वारा विभागों को प्रदान किये गये सभी दायित्वों का सम्बन्धित अधिकारी अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें।

उपायुक्त जीएसटी विभाग जितेन्द्र कुमार ने बैठक में बताया कि दानवीर भामाशाह का जन्म राजस्थान के मेवाड़ राज्य में वर्तमान पाली जिले के सादड़ी गांव में 29 जून 1547 को ओसवाल जैन परिवार में हुआ था। वह एक योद्धा, प्रसिद्ध सेनापति और महाराणा प्रताप के करीबी थे। भामाशाह का निष्ठापूर्ण सहयोग महाराणा प्रताप के जीवन में महत्वपूर्ण और निर्णायक साबित हुआ। मातृभूमि की रक्षा के लिये महाराणा प्रताप का सर्वस्थ होम हो जाने के बाद भी उनके लक्ष्य को सर्वोपरि मानते हुये भामाशाह ने अपनी सम्पूर्ण धन-सम्पदा अर्पित कर दी, जिससे महाराणा प्रताप ने उन्हें सैन्य शक्ति संगठित करके मुगल शासकों को पराजित किया और फिर से मेवाड़ का राज्य प्राप्त किया। उक्त के परिप्रेक्ष्य में दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस 29 जून को राज्य सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण दिवस के रुप में जनसहभागिता के साथ मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके क्रम में शासन के निर्देशानुसार जिला स्तर पर उक्त दिवस को समारोह पूर्वक मनाया जाना है। आयोजन में व्यापारी कल्याण दिवस की सार्थकता के दृष्टिगत राज्यकर विभाग, एमएसएमई, नगरीय विकास विभाग, औद्योगिक विकास विभाग द्वारा अपने उद्यमियों, व्यवसायियों व स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ओडीओपी उत्पादों के स्टाल भी लगाये जाने हैं। आयोजन में औद्योगिक विकास विभाग द्वारा पूंजी निवेश करने वाले उद्यमियों का चयन करते हुये उनका सम्मान किया जा रहा है।

बैठक में उप निदेशक राजकीय संग्रहालय मनोज कुमार गौतम, उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजकिशोर राय, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजीव कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी सुरेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर