हिसार : बिना कोचिंग के नीतीश सेलपाड़ बना एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर

हिसार, 15 जून (हि.स.)। कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों...! इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है गांव तलवंडी राणा निवासी नितिश सेलपाड़ ने। शुक्रवार देर रात जारी हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की परीक्षा में नीतीश सेलपाड़ ने प्रदेश में छठा स्थान प्राप्त किया है। इसी कामयाबी के साथ नीतीश सेलपाड़ कल तक जिस विभाग में क्लर्क था, आज वो उसी विभाग का सिरमौर बन गया है।

नीतीश का मानना है कि एचसीएस की परीक्षा पास करके एक्साइज एंड टेक्सेशन ऑफिसर बनना उसकी जिन्दगी का एक पड़ाव है, उसकी मंजिल आईएएस बनना है। समाजसेवी नरेश सेलपाड़ का बेटा अब तक हिसार मुख्यालय पर एक्साइज एंड टेक्सेशन विभाग में क्लर्क के तौर पर कार्यरत था। नीतीश आरंभ से ही हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की परीक्षा को पास करना चाहता था। इसके लिए वह लंबे समय से तैयारी भी कर रहा था।

गांव तलवंडी राणा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से दसवीं, लक्ष्य पब्लिक स्कूल धांसू से 11वीं व आरोही मॉडल स्कूल भिवानी रोहिल्ला से 12वीं व दयानंद महाविद्यालय (डीएन कॉलेज) से बीएससी नॉन मेडिकल एवं डिस्टेंस एजुकेशन से मास्टर डिग्री करके नीतीश लंबे समय से हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने की तैयारी में जुटा था। यहां बता दे कि बरवाला विधानसभा क्षेत्र में नीतीश सेलपाड़ एकमात्र ऐसा युवा है, जिसने इस बार हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) परीक्षा में यह मुकाम पाया है। नीतीश की इस उपलब्धि पर गांव तलवंडी राणा में जश्न का माहौल है और सोमवार को पूरा गांव एक सामूहिक स्वागत समारोह का आयोजन करेगा।

नव चयनित एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर नीतीश सेलपाड़ के अनुसार उसने यह मुकाम हासिल करने के लिए औसतन हर रोज आठ घंटे पढ़ाई की है। इस दौरान उनके पिता नरेश सेलपाड़, लक्ष्य पब्लिक स्कूल धांसू के निदेशक रामनिवास वर्मा का मार्गदर्शन व सानिध्य सदैव मिला।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर