अब हॉटस्टार पर दिखेगा अमित खान का सबसे प्रसिद्ध कैरेक्टर 'कमांडर करण सक्सेना'


हिंदी जासूसी उपन्यासों की दुनिया में आज अमित खान का नाम जाना-पहचाना है। उनके 100 से ज्यादा उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं, जिसमें 58 उपन्यास सिर्फ ‘कमांडर करण सक्सेना’ सीरीज’ के हैं। ‘कमांडर करण सक्सेना’ उनका सबसे चर्चित पात्र है। ‘कमांडर करण सक्सेना’ सीरीज पर पहले ‘स्पॉटीफाई' पर ‘ऑडियो ड्रामा सीरीज’ भी बन चुकी है, जिसमें ‘कमांडर करण सक्सेना’ को सुपर स्टार ‘सोनू सूद’ ने आवाज दी है और अब इसी सीरीज पर जल्द ही हॉटस्टार पर वेब सीरीज भी आ रही है। आइये बात करते हैं ‘कमांडर करण सक्सेना’ के लेखक अमित खान से-

कभी सोचा था कि ‘कमांडर करण सक्सेना’ सीरीज इतनी चर्चित हो जायेगी कि उस पर 'ऑडियो ड्रामा सीरीज’ और ‘वेब सीरीज’ भी बनने लगेगी?

आज ‘कमांडर करण सक्सेना’ उपन्यास को प्रकाशित हुए 30 साल पूरे हो चुके हैं। तब सोचा भी नहीं था कि उपन्यासों की दुनिया से निकलकर यही देश की सबसे महंगी 'ऑडियो ड्रामा सीरीज’ और ‘वेब सीरीज’ में भी बदलेगा। यह सब उन लाखों-करोड़ों पाठकों का प्यार है, जिसने इस सीरीज को इतना प्यार दिया कि दुनिया भर में प्रसिद्धि मिली। इसके लिए मैं हिंदी भाषी पाठकों का जीवन भर ऋणी रहूंगा।

क्या पहले के मुकाबले अब किताब पढ़ने वालों की संख्या बढ़ी है?

पेपरबैक की सेल पहले के मुकाबले कुछ कम जरूर हुई है, लेकिन अब दूसरे माध्यम ज्यादा मजबूत हुए हैं, जहां उपन्यास पढ़े और सुने जा रहे हैं। ई-बुक पर आज बहुत किताबें पढ़ी जा रही हैं। प्रतिलिपि पर मेरे रीडर्स मिलियन में हैं। इसके अलावा ऑडियो बुक्स लाखों की संख्या में सुनी जा रही हैं। मुझे लगता है कि माध्यम बदले हैं, लेकिन उपन्यास पढ़ने-सुनने वाले अब पहले से ज्यादा हैं और मिलियंस में हैं।

‘कमांडर करण सक्सेना’ की सफलता के पीछे आप क्या वजह मानते हैं?

इस कामयाबी के पीछे ‘कमांडर’ का देश भक्ति से ओत-प्रोत किरदार और उसकी बेहद तेज रफ़्तार वाली कहानी है। सबसे ज्यादा पावरफुल उसके संवाद हैं। इसके अलावा ‘कमांडर करण सक्सेना’ भारत का पहला सुपर हीरो है, जिसका 20 साल पहले ही फैन क्लब बन गया था और देश के कोने-कोने से उसके प्रशंसक उसके लिए चिट्ठियां लिखा करते थे। पाठकों के लिए वो उपन्यासों की दुनिया का कोई काल्पनिक पात्र नहीं, बल्कि रियल हीरो था। पाठक उसकी तारीफ में कसीदे पढ़ा करते थे और पाठकों का कमांडर के प्रति यही प्यार है, जो आज इस पात्र को इस मुकाम पर ले आया है। भाई सोनू सूद ने जितने मजेदार अंदाज में इस किरदार को ऑडियो में निभाया था, गुरमीत चौधरी भाई ने भी वेब सीरीज में इस किरदार को उतनी ही शिद्दत से निभाया है। इस किरदार को निभाने में गुरमीत भाई ने बहुत मेहनत की है। उन्होंने मेरा दिल जीत लिया है।

क्या ‘कमांडर करण सक्सेना’ पर भविष्य में फिल्म की भी प्लानिंग है?

बिलकुल, कमांडर का किरदार ही ऐसा है कि उस पर फिल्म तो जरूर बनेगी, लेकिन कब, यह भविष्य ही तय करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीत

   

सम्बंधित खबर