दिल्ली में जल संकट बरकरार, आतिशी ने की हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पानी देने की अपील

नई दिल्ली, 15 जून (हि.स.)। दिल्ली की जलमंत्री आतिशी ने जल संकट के बीच शनिवार को अफ़सरों की आपात बैठक बुलाई और ज़रूरत के अनुसार दिल्ली शहर में टैंकरों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखबिंदर सिंह सुक्खू से फ़ोन से बातचीत की। हिमाचल सरकार से उन्हें मदद का आश्वासन मिला है।

प्रेस वार्ता में जलमंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार से मानवता के नाते अपील करते हुए कहा कि हिमाचल से मिलने वाले पानी पर जब तक अपर यमुना रिवर बोर्ड का निर्देश नहीं आ जाता तब तक हरियाणा, दिल्ली को कुछ अतिरिक्त पानी दे। साथ ही उन्होंने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि पानी का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें, बचत करें। इससे दिल्ली के उन इलाकों को पानी मिल पाएगा, जहां पानी की कमी है।

उन्होंने कहा कि यदि दिल्ली में कहीं भी पाइपलाइन लीकेज की खबर मिलती है तो लोग ट्विटर पर दिल्ली जलबोर्ड को टैग करें, हम इस पर तुरंत संज्ञान लेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में गंभीर हीटवेव के दौरान दिल्ली में तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच रहा है और दिल्ली में पानी का संकट बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि अभी भी दिल्ली में पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच रहा है। वज़ीराबाद बैराज पर जल स्तर 674.5 फिट होना चाहिए, लेकिन ये अभी मात्र 668.5 फिट ही है। यानी वज़ीराबाद बैराज पर पानी लगभग पानी ख़त्म हो चुका है और बिल्कुल भी पानी नहीं आ रहा है। दूसरी तरफ़ मुनक नहर से दिल्ली को मिलने वाला पानी भी भी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है। 10 जून को मुनक नहर से दिल्ली को 925 क्यूसेक पानी मिला था, वो 11 जून को घटकर 919, 12 जून को घटकर 903, और 15 जून को घटकर 902 क्यूसेक पर पहुंच गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर