तीन किलोमीटर नीचे पंचवक्त्र मंदिर के पास मिला जसदीप का शव

मंडी, 16 जून (हि.स.)। प्रचंड गर्मी, ऐसी जैसे इससे पहले कभी ऐसी महसूस नहीं की। इधर, पहाड़ों पर पड़ी बर्फ के पिघलने से नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। कुराली के जसदीप जो 14 जून शुक्रवार की सुबह मंडी के पास बिंदरावणी में व्यास नदी में नहाते हुए डूब गया था, का शव तीसरे दिन दुर्घटना स्थल से तीन किलोमीटर नीचे मंडी शहर के पंचबख्तर मंदिर के पास व्यास नदी व सुकेती खड्ड के संगम के पास किनारे मिला। रविवार को सबह से ही व्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया था जो पूरा दिन लगातार बढ़ता रहा। ऐसे में एसडीआरएफ और गोताखोरों की टीमें नदी किनारे पानी के कम होने का इंतजार करती रही।

तीन दिनों से जसदीप के परिजन पथराईं आंखों से नदी किनारे अपने लाडले के शव मिलने के इंतजार में बैठे रहें। प्रंचड गर्मी व धूप के चलते परिजन पेड़ों की छाया व पत्थरों की ओट में किसी तरह से पूरा दिन काट रहे थें मगर हालात ऐसे रहे कि खोज अभियान में दिक्कत आ रही थी। नदी में जल स्तर के बढ़ने व बहाव तेज होने के चलते शव को खोजना आसान नहीं था, ऐसे में दिक्कत बढ़ती जा रही है। तभी किसी ने रविवार शाम को पंचबख्तर मंदिर के पास व्यास नदी किनारे एक शव देखा और पुलिस प्रशासन को सूचित किया। परिजनों ने वहां पर पहुंच कर शव की शिनाख्त की। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए जोनल अस्पताल मंडी भेजा।

इधर, गर्मी से त्रस्द पर्यटकों का हिमाचल की ओर रूख लगातार जारी है। ऐसे में चंडीगढ़ मनाली मार्ग पर वाहनों का रेला आ गया है। सड़क पर लगातार वाहन दौड़ रहे हैं व जाम की स्थिति में रेंगने के हालात भी बार बार बन रहे हैं। गर्मी से त्रस्द पर्यटकों के लिए नदियों के किनारे जाकर पानी से अठखेलियां करने का मोह छूट नहीं रहा है जिससे रोजाना कोई न कोई दुर्घटना पेश आ रही है। इसी का शिकार कुराली का 18 साल का जसदीप हुआ है। ऐसे हादसों से बेखबर पर्यटक बेखटके नदी किनारे पहुंच कर जान जोखिम में डाल रहे हैं।

रविवार को भी मंडी के पास बिंदरावणी में हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी के नीचे जहां पास में ही दो दिन पहले जसदीप के डूब जाने से जान चली गई है, बर्फीले तेज पानी में नहाते देखे गए। स्थानीय लोगों ने रोका भी मगर ये नहीं माने और घंटों तक जोखिम उठाकर नदी में नहाते रहे। यह सिलसिला लगातार जारी है जो बेहद खतरनाक है। दुख तो इस बात का है कि स्थानीय लोगों के बार बार समझाने या मना करने पर भी पर्यटक अनसुना कर रहे हैं या फिर मनमानी करके व्यास नदी में जा रहे हैं। प्रशासन ने कई जगह पर चेतावनी बोर्ड भी लगा रखे हैं मगर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।

लोगों का कहना है कि जब तक प्रचंड गर्मी है, पर्यटन सीजन चल रहा है तब तक सभी थाना क्षेत्रों में व्यास नदी किनारे मंडी से लेकर मनाली तक पुलिस की गश्त बढ़ाई जाए ताकि जोखिम उठाकर नदी में नहाने जा रहे पर्यटक जो व्यास नदी के स्वाभाव से परिचित नहीं है, जिन्हें खून जमा देने वाले ठंडे पानी या फिर तेज बहाव का ज्ञान नहीं है, उन्हें रोका जा सके। बहरहाल क्षमता से अधिक सड़कों पर वाहन व पर्यटकों के आने से पुलिस प्रशासन लाचार जैसी हालत में है। इस स्थिति पर काबू पाने की सख्त जरूरत महसूस की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ मुरारी/सुनील

   

सम्बंधित खबर