मुख्यमंत्री का ऐलान- पंचकूला में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी

प्रदेश में खुलेंगी सात नई अटल किसान मजदूर कैंटीन

चंडीगढ़, 16 जून (हि.स.)। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने घोषणा की है कि पिंजौर में फल और सब्जी मंडी 15 जुलाई को चालू हो जाएगी। सेब बेचने के लिए मंडी में सभी बुनियादी सुविधाएं 15 जुलाई से पहले उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे विक्रेताओं को अधिक जगह मिलेगी।

मुख्यमंत्री नायब सिंह रविवार को चंडीगढ़ में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एचएसएएमबी) के अधिकारियों के साथ एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्यभर में कृषि बाजारों को चलाने की दक्षता और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कृषि कार्य के दौरान लाभार्थी पीडि़तों के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहार मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत आयु पात्रता 65 वर्ष से बढ़ाकर 75 वर्ष करने की घोषणा की है। बिजली गिरने से होने वाली मृत्यु, पशु-संबंधी दुर्घटनाओं और ट्यूबवेलों से जहरीली गैसों के रिसाव को शामिल कर योजना का विस्तार किया जाएगा। विभाग ने पिछले 7 वर्षों में योजना के तहत लाभार्थियों को 134 करोड़ रुपये वितरित किए हैं।

बैठक के दौरान ‘विवादों का समाधान’ योजना को नए संशोधनों के साथ 30 सितंबर 2024 तक बढ़ाने पर भी निर्णय लिया गया। पुराने मामलों में किस्त भुगतान के लिए 20 दिन की छूट अवधि दी जाएगी, यदि इस अवधि के भीतर भुगतान किया जाता है तो ऐसे आवंटियों को दंड से छूट दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान बताया कि 7 नई अटल किसान मजदूर कैंटीन खोली जाएंगी, पहले से चल रही 40 कैंटीनों को मिला कर 47 कैंटीन हो जाएगी। इसके अलावा 30 जून तक सडक़ों की मरम्मत की जाए। इस परियोजना के तहत 384 सड़कों की मरम्मत पर 240 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसी तरह से 702 किलोमीटर तक लंबी 284 सड़कों पर 353 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर