जींद: मंगलवार के दिन निर्जला एकादशी का आना शुभ संयोग: पुजारी अशोक शर्मा

जींद, 16 जून (हि.स.)। उचाना की पुरानी मंडी स्थित महाराजा अग्रसेन मंदिर पुजारी अशोक शर्मा ने रविवार को कहा कि निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। मंगलवार के दिन विष्णु भगवान के अवतार राम के परम भक्त हनुमान की पूजा की जाती है। ऐसे में निर्जला एकादशी और मंगलवार का एक ही दिन आना बड़ा बेहद दुर्लभ संयोग माना जा रहा है।

18 जून को मंगलवार के दिन निर्जला एकादशी व्रत भी है। ऐसे में इस दिन कुछ कार्य आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिला सकते है। उन्होंने कहा कि निर्जला एकादशी का व्रत रखने वालों को इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी अवश्य करना चाहिए हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि भगवान विष्णु की पूजा समाप्त करने के बाद ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। रामभक्त हनुमान विष्णु भगवान के अवतार श्रीराम के भक्त है ऐसे में वो विष्णु के भक्त हुए और भगवान से पहले भक्त की पूजा करना धार्मिक रूप से शुभ नहीं माना जाता।

मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान की पूजा का तो आपको लाभ मिलता ही है लेकिन मंगलवार के साथ अगर एकादशी तिथि भी आ जाए तो इस दिन श्रीराम की पूजा भी आपको करनी चाहिए। अगर आप इस दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर लाल रंग के आसन पर बैठे और राम नाम का 1008 बार जप करें तो जीवन की सभी समस्याओं का अंत हो सकता है। राम नाम के जप के साथ आप भगवान विष्णु के मंत्र ऊॅं नमो: भगवते वासुदेवाय नम: का भी जप कर सकते है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर