देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बनी महिंद्रा, टाटा मोटर्स को पछाड़ा

- मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड देश की सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली ऑटोमोबाइल कंपनी

नई दिल्ली, 14 जून (हि.स.)। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड वैल्यूएशन के मामले में भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है। फिलहाल मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड देश की सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली ऑटोमोबाइल कंपनी है, जबकि टाटा मोटर्स लिमिटेड अब वैल्यूएशन के मामले में तीसरे स्थान पर खिसक गई है।

इस साल निफ्टी के टॉप गेनर्स की सूची में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के शेयर ज्यादातर समय अपना स्थान बनाए रखने में सफल रहे हैं। पिछले 52 सप्ताह के दौरान इस कंपनी के शेयर वैल्यू में करीब 65 प्रतिशत तक की उछाल आई है, जिसके कारण इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो गई है। फिलहाल महिंद्रा एंड महिंद्रा को दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी होने का तमगा भी हासिल है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक 2025 से 2027 के दौरान कंपनी की योजना विस्तारीकरण के लिए 27,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की है। इसके साथ ही कंपनी का इरादा मार्च 2026 तक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) और इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) की उत्पादन क्षमता को भी बढ़ा कर 72 हजार यूनिट प्रति महीना करने का है। इस साल मार्च के अंत तक ये क्षमता 49 हजार यूनिट प्रति माह थी। इसके साथ ही कंपनी की योजना अगले 6 वर्षों में डीजल की 6 नई एसयूवी लांच करने की भी है।

हिन्दुस्थान समाचार/योगिता/सुनीत

   

सम्बंधित खबर