नेपाल में हुई बारिश से किशनगंज में नदियों के जलस्तर में इजाफा, ग्रामीणों की बढ़ी चिंता

किशनगंज,16 जून(हि.स.)। जिले से सटे पड़ोसी देश नेपाल के तराई हिस्सों और सीमांचल के क्षेत्रों में लगातार झमाझम बारिश हो रही है। इससे नदियों का जलस्तर उफान पर है। इसको लेकर जिले में बाढ़ की आंशका बढ़ चुकी है। राज्य के कई इलाके प्रतिवर्ष नेपाल से छोड़े गए पानी की वजह से बाढ़ प्रभावित रहता है।

टेढ़ागाछ, दिघलबैंक और पोठिया प्रखंड क्षेत्र में हर साल सैकड़ों घर बाढ़ में विलीन हो जाते है और लोगों का लाखों का नुकसान होता है। किशनगंज के साथ ही अररिया, पूर्णिया और कटिहार में हो रही लगातार बारिश से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हो गई है। किशनगंज और अररिया बॉर्डर होकर बहने वाली कनकई नदी के जलस्तर में अचानक काफी तेजी आई है।इससे किशनगंज जिला काफी प्रभावित हुआ है। जिले के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे है।

जिले में नदियों का जलस्तर बढ़ने से नदी तट से सटे ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है और लोग पलायन को मजबूर है।ग्रामीण सुरक्षित जगहों की ओर जाने लगे हैं। इधर, नदियों के जलस्तर में इजाफा को देख जिला प्रशासन भी अलर्ट हो चुकी है। बाढ़ से बचाव को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक भी तेज हो गई हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर