पीरियड फ्रेंडली वर्ल्ड थीम पर मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

पीरियड फ्रेंडली वर्ल्ड थीम पर मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवसपीरियड फ्रेंडली वर्ल्ड थीम पर मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

किशनगंज 28 मई (हि.स.)। मासिक धर्म का होना कोई अपराध नहीं है और इस दौरान हीन भावना से ग्रसित होने की भी आवश्यकता नहीं है. माहवारी स्वच्छता से ही कल का भविष्य स्वस्थ और सुरक्षित हो सकता है। इस बात की जानकारी अंतरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में जिलाधिकारी तुषार सिंगला के निर्देशानुसार जिले के बालिका उच्च विद्यालय में मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन कर दिया गया।

ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. देवेन्द्र कुमार ने बताया कि दुनिया भर में महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य, कल्याण और सशक्तीकरण के लिए अच्छी मासिक धर्म स्वच्छता महत्वपूर्ण है। यह महिलाओं और किशोरियों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मासिक धर्म स्वास्थ्य मानव अधिकारों, सम्मान और सार्वजनिक स्वास्थ्य का एक मूलभूत पहलू है। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, जो हर साल 28 मई को मनाया जाता है, वर्जनाओं को तोड़ने और अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। इस अवसर पर मंगलवार को बालिका उच्च विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिता, रैली और सेमिनार शामिल था।

डीडीए सुमन कुमार सिन्हा ने बताया कि सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया पर किसी भी तरह का अंधविश्वास अथवा झिझक रखने की जरूरत नहीं है। उन्होंने इस विषय पर खुल कर बात करने पर बल दिया। इस दौरान कार्यक्रम का संचालन कर रहे पीरामल फाउंडेशन के निशांत कुमार ने बताया कि माहवारी के दौरान स्वच्छ्ता नहीं रखने से कई तरह की बीमारी और समस्या होने की आशंका बनी रहती है। दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष आज ही के दिन मासिक धर्म के दौरान स्वच्छ्ता के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए ही अंतरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छ्ता दिवस मनाया जाता है। इसके लिए जिले भर के सभी स्वास्थ्य संस्थानों एवं विधालयो में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर