हिसार : एचएयू में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होगा भव्य कार्यक्रम

इस बार योग दिवस का थीम: ‘योग-स्वयं और समाज के लिए’ होगा

हिसार, 17 जून (हि.स.)। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 21 जून को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज मुख्य अतिथि होंगे।

छात्र कल्याण निदेशक डॉ. मदन खीचड़ ने सोमवार को बताया कि योग के प्रति जनसाधारण में जागरुकता लाने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा योग दिवस के अवसर पर विभिन्न मुद्राओं एवं प्राणायाम क्रियाओं का अभ्यास कराया जाएगा।

एचएयू में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही है। सह छात्र कल्याण निदेशक डॉ. सुशील लेगा ने बताया कि हर वर्ष योग दिवस की एक खास थीम होती है। इस वर्ष योग दिवस की थीम ‘योग-स्वयं और समाज के लिए’ है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के नेहरू पुस्तकालय के समक्ष 21 जून को प्रात: 5:45 बजे आरंभ होगा। कार्यक्रम में जनसाधारण को योग की दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों, प्राध्यापकों, गैर-शिक्षक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों के साथ अन्य आम नागरिकों से भी इस कार्यक्रम में बढ़-चढक़र भाग लेने की अपील की है।

विश्वविद्यालय के सह-निदेशक छात्र कल्याण (खेल) डॉ. बलजीत गिरधर व योग प्रशिक्षक रोहताश आर्य द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार योग का अभ्यास करवाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन

   

सम्बंधित खबर