सीडीएस जनरल अनिल चौहान जम्मू दौरे पर, सुरक्षा स्थिति और परिचालन तैयारियों की करेंगे समीक्षा

जम्मू, 17 जून (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर में लगातार आतंकी घटनाओं के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान सोमवार को जम्मू के दौरे पर पहुंचे हैं। वह क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति और परिचालन तैयारियों की समीक्षा करेंगे। उन्हें उत्तरी सेना कमांडर और जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) सहित सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा जानकारी दी जाएगी।

जनरल चौहान का यह दौरा रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में सुरक्षा स्थिति और वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के तुरंत बाद हुआ है। सीडीएस नगरोटा में 16 कोर मुख्यालय पहुंचे, जहां वे क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों की परिचालन तैयारियों की समीक्षा करेंगे। जम्मू क्षेत्र में बढ़ते आतंकवाद से निपटने को रणनीति तैयार करने के लिए विभिन्न स्तरों पर सुरक्षा समीक्षा बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है।

पिछले सप्ताह चार दिनों के भीतर जम्मू और कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर आतंकवादियों ने हमला किया। इन वारदातों में नौ तीर्थयात्री मारे गए और एक सीआरपीएफ जवान बलिदान हुआ और सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए। कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए।

आतंकवादियों ने 9 जून को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर गोलीबारी की, जब वह शिव खोडी मंदिर से कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी। गोलीबारी के बाद बस एक गहरी खाई में गिर गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए। आतंकवादियों ने 11 जून को भद्रवाह के चट्टरगला में राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की एक संयुक्त चौकी पर गोलीबारी की, जबकि 12 जून को डोडा जिले के गंदोह इलाके में एक तलाशी दल पर हमला किया गया, जिसके परिणामस्वरूप एक पुलिसकर्मी सहित सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर