फरीदाबाद: शेयर मार्किट में इंवेस्टमेंट के नाम पर करोड़ों की ठगी, सात आरोपी गिरफ्तार

फरीदाबाद, 17 जून (हि.स.)। मोटे मुनाफे के नाम पर शेयर मार्किट में इन्वनेस्टमैन्ट के नाम पर एक करोड 60 लाख रुपये की साइबर ठगी करने के मामले में साइबर थाना एनआईटी ने एक महिला सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सचिव, आशुतोष, जोहर, नरेंद्र, विनोद, अनिल कुमार तथा उसकी पत्नी का नाम शामिल है। सभी आरोपी दिल्ली के विभिन्न एरिया के रहने वाले हैं।

साइबर थाना एनआईटी में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत दर्ज मुकदमे में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें फरीदाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नाम पर उसके साथ 1.60 करोड रुपए की ठगी की गई थी। इस मामले में सबसे पहले 13 जून को महिला आरोपी और उसके पति अनिल को गिरफ्तार करके पुलिस रिमांड पर लिया गया जिसमें पुलिस रिमांड के दौरान अन्य साथियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि इस मामले में सभी आरोपियों का दुबई में बैठे अपने साथियों को अकाउंट उपलब्ध करवाने का कार्य किया है। सबसे पहले आरोपी अनिल ने 60 हजार रूपए लेकर अपनी पत्नी के सभी कागजात आरोपी विनोद और नरेंद्र को दे दिए जिन्होंने यह कागजात आरोपी सचिव को दिए जिसने अकाउंट खुलवाकर इसे अपने साथी आशुतोष को दिया। आशुतोष ने यह बैंक अकाउंट आरोपी जोहर को दिया जिसने इस अकाउंट उपयोग करने के लिए दुबई में बैठे अपने साथी आरोपी को दे दिया जिसमें धोखाधड़ी से प्राप्त किए गए पैसे डलवाए जाते थे।

इस मामले में 7 बैंक खातों का उपयोग किया गया है, जिसमें एक बैंक खाते में 90 लाख, दूसरे बैंक खाते में 37 लाख तथा अन्य खातों में कुछ-कुछ पैसे डलवाए गए हैं। आरोपियों के कब्जे से 44 हजार रुपए बरामद किए गए हैं। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए एक टेंपरेरी ऑफिस खोलने थे और उसे ऑफिस के पते पर बैंक अकाउंट खुलवा लेते थे। जब बैंक अकाउंट खुल जाता था तो वहां से अपना ऑफिस छोडक़र दूसरी जगह चले जाते थे और वहां पर भी इसी प्रकार एक ऑफिस खोलकर दूसरे बैंक में खाता खुलवाते थे। गिरफ्तार आरोपियो को पूछताछ के बाद अदालत में पेश कर जेल भेजा गया है। मुकदमे में अभी तफ्तीश जारी है। अन्य आरोपियो को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

   

सम्बंधित खबर