जींद : अमृत मित्र को 15 पेयजल सेंपल, लिकेज व अस्वच्छ कनेक्शन वेरिफाई का मिला टारगेट

जींद, 18 जून (हि.स.)। सहायक संगठन जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार रणधीर मताना ने कहा कि शहर में प्रत्येक घर तक स्वच्छ व गुणवता युक्त पेयजल पहुचाने कें लिए विभाग कृतसंकल्प है। जिसके तहत अमृत 2.0 योजना में जींद व नरवाना शहर में स्वयं सहायता समूह की अमृत मित्र द्वारा 15-15 पेयजल सैंपल, लिकेज व अस्वच्छ कनेक्शन वेरिफाई का कार्य किया जा रहा है। वे मंगलवार को सवयं सहायता समूह द्वारा किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण करने के दौरान उपभोक्ताओं सें बातचीत कर रहे थे।

इस मौके पर अमृत मित्र द्वारा पेयजल सैंपल एकत्रित करने, उनका रिकोर्ड आनलाइन करने, लीकेज व अस्वच्छ कनैक्शन वेरिफाई करने व उन्हें शिकायत निवारण की साइट पर अपलोड करने का विडियो भी बनाया गया व उपभेाक्ताओं को दिखाया गया। जिला सलाहकार रणधीर मताना ने बताया कि प्रदेश सरकार व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा शहरों में गुणवत्तायुक्त पेयजल पहुंचाने के लिए अमृत 2.0 योजना के तहत करीब दो महीने पूर्व जींद व नरवाना शहर में स्वयं सहायता समूह के सदस्यों में से अमृत मित्र लगाए गए हैं।

इन अमृत मित्रों को प्रत्येक शहर से प्रतिदिन 15-15 पेयजल के सैंपल एकत्रित करके पेयजल जांच के लिए विभाग की लैब में जमा करवाने होते हैं। इसके अतिरिक्त स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए लीकेज व अस्वच्छ कनेक्शन की खेाजबीन करके विभाग की शिकायत निवारण साइट पर अपलोड किए जाते है ताकि कनिष्ठ अभियंता द्वारा लीकेज को ठीक करवाया जा सके। इस कार्य के कारण जहां पेयजल संरक्षण व गुणवता युक्त पेयजल आपूर्ति के कार्य को बढावा मिला है। वहीं उपभोक्ताओं का विश्वास भी दिन- प्रतिदिन विभाग के प्रति बढता जा रहा है। इस मौके पर खंड समन्वयक कुशल शर्मा ने पेयजल उपभेक्ताओं से बातचीत करते हुए कहा कि अपनी जरूरत के मुताबिक ही पेयजल का उपयोग करें। इसके बाद नल को बंद कर दें। पेयजल व सीवरेज से संबधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 18001805678 पर कॉल करे जिसका समाधान विभाग द्वारा तुरंत किया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर