झज्जर जिला में जगह-जगह मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

- भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा बहादुरगढ़ ने मनाया

झज्जर, 21, जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला झज्जर में कई जगह लोगों ने योगाभ्यास का लाभ लिया। सार्वजनिक स्थानों के अलावा घरों भी योग दिवस मनाया गया। उद्योगों में श्रमिक और उद्यमी भी योग करने में पीछे नहीं रहे। तमाम कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों में भी कार्यक्रम हुए।

बहादुरगढ़ में भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा की ओर से शहर के सैक्टर-6 स्थित पार्क नम्बर एक में दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। योगाचार्य संदीप गोयल, डां.अंजू अग्रवाल, नरेश योगाचार्य, जयश्री और महावीर ने सभी को उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्द्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन आसन करवाए।

सोना बंसल ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी। भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा द्वारा प्रांतीय पदाधिकारी सुविधा शर्मा, जिला समन्वयक सतीश शर्मा, सह समन्वयक प्रवीण शर्मा और सभी योगाचार्य को अंगवस्त्र भेंटकर स्वागत किया। शाखा अध्यक्ष सुनील बंसल ने कहा कि योग को जीवन आधार बनाना चाहिये।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सेक्टर-2 सेवा केंद्र में बच्चों के लिए विशेष योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को योग के माध्यम से शारीरिक, मानसिक और आत्मिक संतुलन प्रदान करना था। उन्होंने बताया कि योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है, बल्कि यह मानसिक और आत्मिक संतुलन प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग करने से बच्चों में एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है।

बहादुरगढ़ के उद्योगों में श्रमिकों और उद्यमियों ने योग किया। महिला उद्यमी लक्ष्मी बहेती उद्यमी हरिशंकर बाहेती ने अपने घर में योगयाभ्यास किया। योग प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि नियमित योग करने से व्यक्ति की कार्य क्षमता बहुत अधिक बढ़ती है। बहादुरगढ़ के धर्म विहार स्थित छिल्लर क्लब के वर्ल्ड फिटनेस जिम में योग दिवस मनाया गया। रोग प्रतिरोधक क्षमता क्षमता बढ़ती है। हमारा शरीर हष्ट पुष्ट व तंदुरुस्त रहता है।

हिन्दुस्थान समाचार/शील

   

सम्बंधित खबर