हिमाचल उपचुनाव : अंतिम दिन 13 नामांकन, तीन सीटों पर 19 उम्मीदवार

शिमला, 21 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में 19 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपचुनाव में नामांकन करने की अंतिम दिन 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। देहरा में पांच, हमीरपुर में तीन व नालागढ़ में पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं। अब 24 को नामांकनों की जांच और 25 व 26 को नामांकन वापस होंगे। उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान और 13 को चुनाव नतीजे घोषित होंगे।

निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए नामांकन की अंतिम दिन तीनों सीटों पर शुक्रवार को 13 उम्मीदवारों ने नामांकनपत्र दाखिल किए। इनमें कांगड़ा जिले की देहरा विधानसभा सीट के लिए कमलेश (53) पत्नी सुखविंदर सिंह, गांव भाबरां, डाकघर कितपाल, तहसील नादौन ने इण्डियन नेशनल कांग्रेस, हरि ओम (66) सुपुत्र ब्रह्मा नन्द, गांव व डाकघर भटोली फकोरियां, तहसील हरिपुर, जिला कांगड़ा ने कांग्रेस के कवरिंग उम्मीदवार के रूप में नामांकन किया। इसी सीट के लिए होशियार सिंह (57) सुपुत्र अमर सिंह, गांव धवालू, डाकघर खाड़ियां, तहसील हरिपुर, जिला कांगड़ा ने भारतीय जनता पार्टी की ओर से, वीर सिंह (60) सुपुत्र किरपा राम, गांव मरहेरा, डाकघर खबली, तहसील देहरा ने भाजपा के कवरिंग उम्मीदवार तथा एडवोकेट संजय शर्मा (56) सुपुत्र देश राज शर्मा, गांव समकार, डाकघर धमेटा, तहसील फतेहपुर, जिला कांगड़ा ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए डॉ. पुष्पिंदर वर्मा (48) सुपुत्र रणजीत सिंह वर्मा, पुष्प कुंज श्यामनगर, डाकघर दडूही, तहसील व जिला हमीरपुर ने इण्डियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में, प्रदीप कुमार (58) सुपुत्र हरनाम सिंह, वार्ड नम्बर-8, मकान नम्बर-243, तहसील व जिला हमीरपुर तथा नन्द लाल शर्मा (64) सुपुत्र झखु राम, गांव हीरापुर, डाकघर औहर, तहसील झण्डूता, जिला बिलासपुर ने निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में अपने नामांकन दाखिल किए।

इसी प्रकार सोलन जिले के नालागढ़ विधानसभा सीट के लिए किशोरी लाल शर्मा (46) सुपुत्र राम लोक शर्मा, गांव अम्बवाला, डाकघर पंजैहरा, तहसील नालागढ़ ने स्वाभिमान पार्टी से, उदय कुमार सिंह (46) सुपुत्र विद्या सिंह, गांव निचला खेड़ा, डाकघर खेड़ा, तहसील नालागढ़, गुरनाम सिंह (48) सुपुत्र जागर सिंह, गांव चुहुवाल, डाकघर एवं तहसील नालागढ़, हरप्रीत सिंह (36) सुपुत्र अवतार सिंह, गांव व डाकघर राजपुरा, तहसील नालागढ़ तथा विजय सिंह (36) सुपुत्र श्याम सिंह, गांव मांगूवाल, डाकघर राजपुरा, तहसील नालागढ़ जिला सोलन ने निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में अपने नामांकन दाखिल किए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ में 10 जुलाई को होने वाले विधानसभा के उपचुनावों के लिए कुल 19 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं। उन्होंने बताया कि देहरा सीट के कुल सात, हमीरपुर सीट के लिए चार व नालागढ़ सीट के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में हैं।

देहरा से कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार के बगावती तेवर हुए शांत

देहरा से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया है। नामांकन के अवसर पर कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार डॉक्टर राजेश शर्मा भी मौजूद रहे थे। दो दिन पहले ही राजेश ने मुख्यमंत्री की पत्नी को टिकट देने का विरोध जताया था। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कही थी, लेकिन अब वे मुख्यमंत्री की पत्नी के समर्थन में खुल आ गए हैं। इसके साथ ही देहरा कांग्रेस कार्यकर्ताओं में बगावत के स्वर शांत हो गए।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल/सुनील

   

सम्बंधित खबर