टी20 विश्व कप: होप के तूफानी अर्धशतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने अमेरिका को 9 विकेट से हराया

ब्रिजटाउन, 22 जून (हि.स.)। वेस्टइंडीज ने शनिवार (भारतीय समय) को केंसिंग्टन ओवल में यूएसए को नौ विकेट से हराकर चल रहे टी 20 विश्व कप के सुपर 8 में अपनी पहली जीत दर्ज की।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएसए की टीम 19.5 ओवर में केवल 128 रनों पर सिमट गई। जवाब में वेस्टइंडीज ने केवल 10.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

129 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को चोटिल ब्रैंडन किंग की जगह आए शाई होप ने जानसन चार्ल्स के साथ शानदार शुरुआत दिलाई।

सौरभ नेत्रवलकर ने पहला ओवर बढ़िया फेंका, लेकिन होप ने अगले ओवर में नोस्टुश केंजीगे की गेंद पर एक शानदार छक्का लगाया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। होप के बल्ले से बाउंड्री की बारिश होने लगी। दूसरी ओर चार्ल्स ने केवल स्ट्राइक रोटेट की। होप के आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत विंडीज को पावरप्ले में 58 रन जोड़ दिये।

सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर होप ने हरमीत सिंह की गेंद पर छक्का जड़कर केवल 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हरमीत ने चार्ल्स को मिलिंद कुमार के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया। चार्ल्स ने 14 गेंदों पर 2 चौके की बदौलत 15 रन बनाए।

होप की पारी का सबसे बेहतरीन पल छक्कों की हैट्रिक थी, उन्होंने 9वें ओवर में मिलिंद कुमार की आखिरी तीन गेंदों पर तीन गगनचुंबी छक्के लगाए।

इसके बाद निकोलस पूरन ने 11वें ओवर में सौरभ नेत्रवलकर को लगातार दो छक्के जड़े और फिर एक सिंगल लेकर होप का स्ट्राइक दिया। होप ने इस ओवर की पांचवीं गेद पर छक्का लगाकर शानदार अंदाज में वेस्टइंडीज को नौ ओवर और 1 गेंद रहते नौ विकेट से जीत दिलाई। होप ने 39 गेंदों पर नाबाद 82 रनों की तेज पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 8 छक्के लगाए, जबकि पूरन ने 12 गेंदों पर 3 छक्के और 1 चौके की बदौलत नाबाद 27* रन बनाए।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएसए की टीम ने पावरप्ले में स्टीवन टेलर का विकेट खोकर 48 रन बनाए। हालांकि इसके बाद यूएसए के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और पूरी टीम 19.5 ओवर में 128 रनों पर सिमट गई। यूएस के लिए एंड्रीज गौस ने 29 और नितीश कुमार ने 20 रन बनाए।

इन दोनों के अलावा मिलिंद कुमार (19), शैडली वैन शाल्कविक (18) और अली खान (नाबाद 14) ने छोटी-छोटी महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।

वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज और आंद्रे रसेल ने 3-3, अल्जारी जोसेफ ने 2 और गुडाकेश मोती ने 1 विकेट लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर