दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचीँ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का प्रधानमंत्री मोदी ने किया गर्मजोशी से स्वागत

नई दिल्ली, 22 जून (हि.स.)। अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का आज शनिवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद भारत का दौरा करने वाली बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहली विदेशी नेता हैं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जैसे ही राष्ट्रपति भवन पहुंचीं यहां प्रांगण में उनका औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने और प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। स्वागत के बाद हसीना महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट गईं।

प्रधानमंत्री शेख हसीना हैदराबाद हाउस में अपने सम्मान में पीएम मोदी द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगी। बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना दिन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार शाम को हसीना से मुलाकात की थी। बैठक के बाद उन्होंने कहा, उनकी भारत की राजकीय यात्रा हमारे घनिष्ठ और स्थायी संबंधों को रेखांकित करती है। हमारी विशेष साझेदारी के आगे विकास पर उनके मार्गदर्शन की सराहना करते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने औपचारिक स्वागत के रूप में टिप्पणी करते हुए एक्स पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर पहले अतिथि के रूप में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत किया।

राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने वाली हसीना की झलकियां साझा करते हुए, जयसवाल ने लिखा, बापू को हार्दिक श्रद्धांजलि! बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। महात्मा के आदर्श हमारे करीबी और मधुर संबंधों के मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में काम करते रहेंगे।

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी द्वारा हसीना की अगुवानी करने का अपडेट साझा करते हुए मंत्रालय ने लिखा, पीएम @नरेंद्र मोदी ने नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर पहले अतिथि के रूप में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का स्वागत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/रामानुज

   

सम्बंधित खबर